Ekadashi

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: हिंदू धर्म में ‘मोक्षदा एकादशी’ (Mokshada Ekadashi 2023) का बड़ा महत्व है। पंचाग के अनुसार, इस साल 2023 का अंतिम एकादशी यानी ‘मोक्षदा एकादशी’ का व्रत आज यानी 22 दिसंबर को रखा जा रहा है। हालांकि कुछ लोग 23 दिसंबर को भी यह व्रत रखेंगे। धार्मिक मान्यताओं की मानें तो, इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने द्वापर युग में अर्जुन को गीता के उपदेश दिया था। जिसके कारण इस एकादशी का हिन्दू धर्म में बड़ा महत्व है। और इस दिन धन वृद्धि के उपाय करने से आपको नए साल में धन वैभव और ऐश्‍वर्य की प्राप्ति होगी।

यह पावन तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है। यदि इस दिन आप विष्णुप्रिया मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय करें तो आपको नए साल में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों की कृपा प्राप्‍त होगी। आइए जान लें। क्‍या हैं ये ज्योतिष उपाय-

ज्योतिषियों के अनुसार, मोक्षदा एकादशी के दिन तुलसी पर घी का दीपक जलाएं और 21 बार परिक्रमा करते हुए ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नमः: मंत्र का जप करें। इस उपाय को करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर आपको करियर में सफलता प्रदान करती हैं। भगवान विष्णु को तुलसी मां लक्ष्‍मी जितनी ही प्रिय हैं। इस उपाय को करने से भगवान विष्णु की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है और धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता।

कहते है मोक्षदा एकादशी के दिन तुलसी, चांदी या पीतल की मछली, कामधेनु गाय और दक्षिणावर्ती शंख घर लाने से मां लक्ष्मी और नारायण बेहद प्रसन्न होते हैं। मार्गशीर्ष माह में विष्णु जी ने मत्स्य अवतार लिया था, इसलिए मछली की प्रतिमा घर में रखना शुभ होता हैं। वहीं, कामधेनु गाय श्रीकृष्ण की प्रिय है और तुलसी-दक्षिणावर्ती शंख घर में रखने से धन की कभी कोई कमी नहीं होती हैं।

मोक्षदा एकादशी पर गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन और वस्त्र का दान भी करना चाहिए। इस दिन दान पुण्य करने से आपको सौ यज्ञों के बराबर पुण्‍य की प्राप्ति होती है। सर्दी के मौसम में पड़ने वाली इस एकादशी पर यदि आप ऊनी वस्त्रों का दान करते हैं तो आपका पुण्‍य कई गुना बढ़ जाता है और आपके घर में भंडार सदैव भरे रहते हैं।

ज्योतिषियों का मानना है कि, इस पावन तिथि पर तुलसी की माला से ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप करना बेहद शुभ होता है। इस उपाय को करने से आपके जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं और आपके घर में आर्थिक समृद्धि बढ़ती है। इस उपाय से नए साल में आपको कमाई के नए स्रोत प्राप्त होते हैं और आपको धन संबंधी योजनाओं में लाभ होता है।