Vastu Jyotish Tips, Lifestyle News
वैवाहिक जीवन का कारण वास्तु दोष (Social Media)

वैवाहिक जीवन में यदि आपके और आपके पार्टनर के बीच अक्सर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं, तो ऐसे में आप वास्तु टिप्स को ट्राई कर सकते हैं।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क:
पति-पत्नी का रिश्ता बेहद अनमोल होता है। इस रिश्ते में एक पल प्यार होता है, तो दूसरे पल तकरार भी होती है। कुल मिलाकर कहें तो खट्टा-मीठा जैसा अनुभव रहता है। इसके लिए बड़े लोग हमेशा कहते हैं ‘शादी का लड्डू जो खाये सो पछताये, जो ना खाये वो भी पछताये’। छोटी-मोटी तकरार तो सामान्य बात है,लेकिन, आपको बता दें, कई बार घर में वास्तु दोष होने पर इसका असर व्यक्ति का जीवन और पारिवारिक रिश्तों पर भी देखने को मिल सकता है।

आइए जानें इन वास्तु टिप्स के बारे में

ऐसे में यदि आपके और आपके पार्टनर के बीच अक्सर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं, तो ऐसे में आप वास्तु टिप्स को ट्राई कर सकते हैं। इन्हें अपनाने से आपको अपने जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

1-वास्तु शास्त्र के अनुसार, पति-पत्नी को अपने बेडरूम में राधा-कृष्ण जी की तस्वीर लगानी चाहिए। इसके साथ ही आप बेडरूम में पशु-पक्षियों के जोड़ी की मूर्ति या तस्वीर भी रख सकते हैं। इससे जीवन में प्रेम बना रहता है। वहीं अगर बेडरूम में पति-पत्नी की तस्वीर लगाना चाहते हैं, तो इसे हमेशा पश्चिम दिशा बेहतर रहेगी।

2-शुक्रवार का दिन मां दुर्गा और लक्ष्मी को समर्पित होता है। इस दिन मंदिर जाकर मां लक्ष्मी को गुलाब का फूल और श्रृंगार का सामान अर्पित करें। साथ ही सफेद रंग की मिठाई माता को भेंट करें। इस उपाय को करने से रिश्ते मधुर होते हैं।

3-अगर पति-पत्नी के बीच लंबे समय से अनबन है, तो रोजाना रात में सोते समय सिरहाने पर कपूर रखें। आप चाहे तो तकिए के नीचे भी कपूर रख सकते हैं। अगली सुबह कपूर को जला दें। इस उपाय को करने से रिश्ते मधुर होते हैं।

4-ज्योतिषियों के अनुसार, पति-पत्नी को अपने बेडरूम में ऐसी तस्वीरों को लगाने से बचना चाहिए, जो हिंसात्मक हों या महाभारत से संबंधित हों। इन चीजों का वैवाहिक जीवन पर बुरा असर देखने को मिलता है और बेवजह पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़ा होता है। इसके अलावा, बेडरूम में ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक आइटम रखने से भी बचना चाहिए। ये आपके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

5-पति-पत्नी का कमरा दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए। इसके साथ ही अपने कमरे में जितना हो सके, हल्के रंगों का प्रयोग करें। वहीं, वास्तु के अनुसार, कमरे में लकड़ी से बने बेड का प्रयोग करना बेहतर माना गया है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सोते समय आपका सिर दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए। वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया है कि पति को बेड की दाईं तरफ और पत्नी को बेड की बाई तरफ सोना चाहिए।