आज ‘अक्षय तृतीया’ पर ‘इस’ धातु के कलश में जल भरकर करें दान, कट जाएंगे ग्रह-दोष और मिलेगी माता लक्ष्मी की कृपा

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: 22 अप्रैल 2023, शनिवार को ‘अक्षय तृतीया’ (Akshaya Tritiya 2023) का महापर्व देशभर में मनाया जाएगा। सनातन धर्म में इस दिन का बहुत अधिक महत्व है। मान्यता है कि अक्षय तृतीया पर की जाने वाली पूजा, जप-तप, उपाय आदि से मिलने वाले पुण्य का कभी भी क्षय नहीं होता है।

इसके अलावा इस दिन गंगा स्नान और दान का भी बड़ा महत्व है। ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन जो भी हिन्दू श्रद्धालु सहृदय मन से गंगा स्नान के बाद इन 5 वस्तुओं का दान करता है, उसे न सिर्फ अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है बल्कि माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी उन्हें मिलता है। आइए जानें उन चीजों के बारे में-

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, इस दिन पानी के मटके लाकर इसमें पानी भरकर किसी जरूरतमंद को दान करें। इसके अलावा अक्षय तृतीया के दिन तांबे के कलश में जल रखकर, फिर इसे दान कर दें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। इसके साथ ही आपकी कुंडली के नौ ग्रह भी शांत रहते हैं।

कहते हैं इस दिन खाने की चीजें जैसे गुड़, चना, घी, नमक, तिल, ककड़ी, चावल, आटा, दाल आदि का दान करना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती हैं, जिससे जातक के घर में कभी भी धन, अन्न की कमी नहीं होती है।

अगर आप अक्षय तृतीया के दिन सोना या चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं तो अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीदें। इसके अलावा, इस दिन जौ का दान करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन किसी जरूरतमंद को जौ का दान करना शुभ होता है। इससे मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी की कृपी आप पर सदैव बनी रहेगी।

अक्षय तृतीया के दिन आप जरुरतमंदों को अपनी क्षमतानुसार वस्त्र का दान भी कर सकते है। इससे मां लक्ष्मी की असीम कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।