आज ‘अक्षय तृतीया’ के दिन इन उपायों से ख़त्म हो जाएंगी आर्थिक समस्याएं, भर जाएगा घर का खजाना

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: ‘अक्षय तृतीया’ इस साल 3 मई  मंगलवार को है। ‘अक्षय तृतीया’ को ‘अबूझ मुहूर्त’ कहते हैं,  और इस दिन ‘परशुराम जयंती’ भी मनाई जाती है। इस पावन दिन पर स्नान-दान, धर्म- कर्म का बहुत अधिक महत्व होता है। इस दिन मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा का भी विशेष महत्व होता है। ‘अक्षय तृतीया’ के दिन विधि-विधान से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना करनी चाहिए।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, इस दिन घर में कुछ विशेष काम करना बेहद शुभ माना जाता है। कहते हैं कि,ऐसा करने से किस्मत चमक उठती और पैसा ही पैसा  बरसता। आइए जानें उन काम के बारे में –

    मान्यता है कि, इस दिन तुलसी की सेवा करने से धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती है। तुलसी के पौधे पर नियमित रूप से दीपक लगाने और पूजन से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है। लक्ष्मी माता का केसर और चंदन से पूजन करें। इससे आपको आर्थिक बाधाओं से मुक्ति मिलेगी। 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थल में रखें।

    शास्त्रों के मुताबिक, इस दिन स्नान, होम, जप, दान आदि का अनंत फल मिलता है, इसलिए भारतीय संस्कृति में इसका बड़ा महत्व है। अक्षय तृतीया के दिन जो भी शुभ कार्य किए जाते हैं, उनका अक्षय फल मिलता है। अक्षय यानी जो जिसका कभी क्षय न हो या जो कभी नष्ट न हो। वैसे तो सभी बारह महीनों की शुक्ल पक्षीय तृतीया शुभ होती है, किंतु वैशाख माह की तिथि स्वयंसिद्ध मुहूर्तो में मानी गई है।

    ‘अक्षय तृतीया’ के पावन दिन पर सत्तू खाने भी काफी शुभ माना जाता है। इसके साथ ही ब्राह्मणों को चने की दाल, ककड़ी, तरबूज और सत्तू-घी-शक्कर भी दान किया जाता है। सायंकाल घर के मुख्य द्वार पर दाईं ओर एक घी का दीपक जरूर जलाएं। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

    कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन दान जरूर करना चाहिए। भले ही आपके पास अधिक धन न हो, तो भी अपनी क्षमता के अनुसार दान करें। मान्यता है कि इस दिन दान करने से दान करने वाले व्यक्ति का आने वाला समय अच्छा होता है और उसे दुख दूर होते हैं। अक्षय तृतीया को शास्त्रों में अक्षय पुण्य और धन लाभ प्रदान करने वाला कहा जाता है। इस दिन व्यक्ति जो भी शुभ काम करता है उसका पुण्य कभी भी खत्म नहीं होता।