इन वास्तु टिप्स को आजमा कर देखें, बढ़ेगी घर की सुख-समृद्धि

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हिन्दू धर्म में वास्तु-शास्त्र का बड़ा महत्व है। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होने से आर्थिक समृद्धि, सुख, वैभव व अच्छी सेहत की प्राप्ति होती है। कई बार लाख कोशिशों के बावजूद घर में आर्थिक तंगी बनी रहती है और सिर पर कर्ज का बोझ बढ़ने लगता है। वास्तु शास्त्र में रुपए-पैसों से जुड़ी दिक्कत दूर करने के लिए कई खास उपाय बताए गए है। इन उपायों को अपनाकर घर में सुख-समृद्धि और बरकत लायी जा सकती है।आइए जानें इन वास्तु टिप्स के बारे में –

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, घर के दरवाजे या खिड़कियों को हमेशा साफ रखना चाहिए। सुबह- शाम खिड़कियों को खोलकर रखना चाहिए।  इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और बरकत बनी रहती है।

    ज्योतिषियों के मुताबिक, घर में तिजोरी को दक्षिण या दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर रखना चाहिए। वास्तु-शास्त्र के अनुसार, तिजोरी का दरवाजा उत्तर दिशा में रखना चाहिए। ऐसा करने से धन लाभ के योग बनते हैं।

    वास्तु शास्त्र में जल निकाय की दिशा भी बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। घर में पानी की टंकी हमेशा दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम में रखनी चाहिए। इन दिशाओं से जल निकाय होने पर धन लाभ की स्थिति बनती हैं।

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, कमरे के पूर्व दिशा में हल्के नीले रंग का चुनाव करें। उत्तर दिशा में हरा, पूर्व दिशा में सफेद, पश्चिम दिशा में नीला और दक्षिण दिशा में लाल रंग का चुनाव करना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

    ज्योतिषियों का मानना है कि, जो घर अव्यवस्थित और गंदगी भरा रहता है उस घर में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहती है। घर को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। घर के उत्तर दिशा को व्यस्थित रखने से घर में धन वृद्धि होती है।