Tulsi Dal remedies on Akshaya Tritiya
अक्षय तृतीया 2024 के दिन तुलसी दाल के उपाय (कांस्पेट फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: सनातन धर्म में वैशाख मास को पुण्य मास माना गया है। मास में श्री हरि के साथ माता लक्ष्मी की असीम कृपा बरसती है। ज्योतिष शास्त्र में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) को सर्वश्रेष्ठ सिद्ध मुहूर्त भी माना जाता है। वहीं, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन पर सोने-चांदी की खरीदारी करना भी शुभ होता है। इसी के साथ अक्षय तृतीया पर तुलसी से जुड़े कुछ ऐसे काम भी बताए गए हैं, जिन्हें करने से आपको जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं तो ऐसे में आइए जानें तुलसी से जुड़े ख़ास उपाय के बारे में-

ज्योतिषियों के अनुसार, भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय मानी गई है और बिना तुलसी दल के उनका भोग अधूरा माना जाता है। ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु के भोग में तुलसी पत्र अवश्य डालें। ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

वैसे तो, शास्त्रों में हर दिन तुलसी पूजा का महत्व बताया गया है। लेकिन तुलसी पूजन के लिए अक्षय तृतीया का दिन सबसे खास माना जाता है। इस दिन यदि आप तुलसी की पूजा करते हैं, तो आपके जीवन में आने वाली सारी परेशानियां और मुश्किलें दूर हो जाएंगी। तुलसी की पूजा के लिए सबसे पहले तुलसी को जल अर्पित करें, फिर उसकी पत्तियों पर सिंदूर लगाएं और 7 बार तुलसी की परिक्रमा करें। यदि अक्षय तृतीया के दिन शाम के समय तुलसी जी को दीप प्रज्ज्वलित कर उनकी आरती जरूर करें।

अक्षय तृतीया के शुभ दिन मंदिर जाकर भगवान विष्णु को पीले फूलों के साथ तुलसी के कुछ पत्ते भी अर्पित करें। ऐसा करने से आपको भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होगी। जिससे आर्थिक स्थिति में लाभ देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही अक्षय तृतीया के दिन तुलसी के पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और तुलसी की पूजा में धूप, दीप, गंध, पुष्प आदि जरूर अर्पित करें।

अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी को प्रसाद में दूध और चावल की खीर अर्पित करें और भगवान विष्णु को दही का चरणामृत अर्पित करें। साथ ही विष्णु जी को प्रसाद अर्पित करते समय उसमें तुलसी की कुछ पत्तियां अवश्य डालें। माना जाता है कि तुलसी के बिना विष्णु जी प्रसाद भी स्वीकार नहीं करते।