karwa chauth 2023, karwa chauth 2023 Puja, Moon, Religion
File Photo

Loading

करवाचौथ का पर्व इस साल 4 नवंबर को मनाया जाएगा। यह पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद महत्त्व रखता है। इस दिन चंद्रमा की पूजा कर महिलाएं अपना निर्जला व्रत अपने पति के हाथों से पानी पीकर तोड़ती हैं। यह पर्व पति-पत्नी के प्रेम को दर्शाता है। लेकिन ऐसे बहुत से घर हैं जहाँ पति-पत्नी के बिच अक्सर कहासुनी होती है, या आए दिन झगडे होते रहते हैं। जिसकी वजह से दोनों के बीच दूरियां आ जाती है। ऐसे में करवाचौथ के व्रत के दिन कुछ खास उपाय कर आप अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं। 

मान्‍यता के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी त‍िथ‍ि को रखा जाने वाला करवाचौथ व्रत, पत्नी अपने पति की लंबी उम्र के ल‍िए रखती हैं। वहीं यह व्रत पति-पत्‍नी के बीच का प्रेम भी बढ़ाता है। लेकिन इसके लिए कुछ खास उपाय करने पड़ते हैं। यह उपाय बड़े काम के होते हैं, अगर आपके पति का झुकाव कहीं और भी है तो यह भी खत्म किया जा सकता है। साथ ही पति-पत्‍नी के प्‍यार भरे र‍िश्‍ते को बुरी नज़र से भी बचाता है। तो आइए जानते हैं ऐस्‍ट्रॉलजर प्रमोद पांडेय से करवाचौथ के इन उपायों के बारे में…

रिश्ते में प्यार की कमी-
ऐसे बहुत से रिश्ते होते हैं जहाँ प्यार की कमी हो जाती है, लेकिन पति-पत्नी के बीच का प्यार कभी कम नहीं होना चाहिए। अगर ये काम होने लगा तो रिश्ते ख़राब होने लगते हैं जिसकी वजह से इसका प्रभाव बच्चों पर भी आने लगता है। ऐसे में अपने बीच का प्यार बढ़ाने के लिए करवाचौथ के दिन एक लाल कागज पर अपना और अपने पति का नाम सुनहरे रंग के पेन से लिखें। एक लाल रंग के रेशमी कपड़े में दो गोमती चक्र, 50 ग्राम पीली सरसों और साथ में वही सुनहरे रंग के पैन से लिखे नाम वाला कागज को मोड़ कर एक पोटली की तरह बांध लें। फिर इस पोटली को करवाचौथ के दिन कपड़ों वाली अलमारी में कहीं छिपा कर रख दें। ध्यान रहे की सालभर इसपर किसी की भी नज़र न पड़े। अगले करवा चौथ के दिन पर इसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। इस उपाय को करने से पति-पत्नी के बीच विश्वास और प्यार बढ़ता है। 

पति का आकर्षण कहीं और-
अगर आपको लगता है कि आपके पति का आकर्षण किसी और के तरफ है तो, आप करवाचौथ के दिन पीपल का एक सूखा पत्ता लें। उसके बाद जिसके प्रति आपको आशंका है कि आपके पति का रुझान उसके तरफ ज़्यादा है, तो उसका नाम उस सूखे पत्ते पर लिखें। फिर एक थाली में इस पत्र को रखें और 3 कपूर की टिक्कियां इस पर रखकर जला दें। वहीं यह प्रार्थना भी करें कि आपका पति हमेशा आपका ही रहे और आप दोनों के बीच का प्यार हमेशा बढ़ता ही जाए।

बढ़ रही है रिश्ते में दूरियां-
अक्सर देखा जाता है कि पति अपनी पत्नी की बात नहीं सुनते हैं जिसकी वजह से उनके बीच दूरियां बढ़ने लगती है। जो किसी भी रिश्ते के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं होती। दूरियों को काम करने के लिए करवाचौथ के दिन आप सुबह-सवेरे न‍ियम‍ित कार्यों से न‍िवृत्‍त होकर बरगद के पेड़ का एक पत्ता लें। फिर उस पत्ते पर लाल रंग के पेन या रोली से अपने पति में जो भी खूबियां या तब्‍दील‍ियां आप देखना चाहते हैं, उसे स्‍पष्‍ट रूप से ल‍िखें। इसके बाद इस पत्ते को गोल घुमाकर मोड़ लें। उसके बाद 7 बार इसे अपने सिर से घुमाएं और करवा चौथ के दिन जब दोपहर और शाम मिल रहे हो, तो उस पत्ते को बहते स्वच्छ जल में प्रवाहित कर दें।