Mother's Day

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: हर साल मई के दूसरे रविवार को ‘मदर्स डे’ (Mother’s Day 2023 मनाया जाता है। हर बच्चे और मां के लिए यह दिन बहुत ही खास होता है। इस बार मदर्स डे (Mother’s Day) 14 मई 2023, रविवार को मनाया जाएगा। मदर्स डे (Mother’s Day) एक ऐसा दिन होता है, जो मां को समर्पित होता है और यह दिन उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को स्मरण करने के लिए मनाया जाता है।

मां हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग होती हैं जो हमें जन्म देती हैं, हमें पालती हैं, हमारी परवरिश करती हैं और हमेशा हमारे साथ होती हैं। उनके बिना हमारा जीवन अधूरा होता है। मां के प्यार, संवेदना और धैर्य को समझने के लिए इस दिन को मनाया जाता है जो हमें याद दिलाता है कि मां की भूमिका जीवन में कितनी महत्वपूर्ण होती है।

वैसे तो, मां का शुक्रिया अदा करने के लिए एक पूरी जिंदगी ही कम पड़ जाएगी, लेकिन इस खास दिन पर आप अपनी मां को उनकी परवरिश और उनके समर्पण के लिए शुक्रिया (Thank You) कह सकते है। क्या आप जानते हैं कि इस मदर्स डे को मनाने की शुरुआत कैसे हुई थी। अगर नहीं तो आइए जानें मदर्स डे का इतिहास –

इतिहास

मदर्स डे विभिन्न देशों में अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है, लेकिन आमतौर पर ये मई के दूसरे रविवार को पड़ता है। मदर्स डे का इतिहास प्राचीन काल से चला आ रहा है, जब यूनानियों और रोमनों ने मातृ देवियों रिया और साइबेले के सम्मान में त्योहारों का आयोजन किया था। हालांकि, मदर्स डे का आधुनिकीकरण संयुक्त राज्य अमेरिका में 20वीं सदी की शुरुआत में शुरू हुआ था। इसकी शुरुआत एना जार्विस ने की थी, जो अपनी मां ‘एन रीव्स जार्विस’ और सभी माताओं को उनकी कड़ी मेहनत और अपने बच्चों के लिए किए गए बलिदान के लिए सम्मानित करना चाहती थीं। उन्होंने अपनी मां की याद में एक राष्ट्रीय अवकाश स्थापित करने के लिए एक अभियान शुरू किया, जिनका 1905 में निधन हो गया था।

1914 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के 28 वें राष्ट्रपति, वुडरो विल्सन ने मई में दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में घोषित करने की घोषणा पर हस्ताक्षर किए। ये दिन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक आधिकारिक अवकाश बन गया और विभिन्न परंपराओं और रीति-रिवाजों के साथ भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, सिंगापुर और दुनिया भर में तेजी से लोकप्रियता हासिल की।

कई देशों में, मदर्स डे पर अपनी मां को उपहार, कार्ड और फूल देकर उनकी सराहना करने का दिन है। ये सभी परिवार के सदस्यों के लिए एक साथ इकट्ठा होने और एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का भी समय है।