long self life, mentally healthy, Mental Health, Health, long self life
Pic Source: Social Media

Loading

मुंबई: हम फिजिकल फिटनेस के पीछे बहुत भागते हैं लेकिन मेंटल हेल्थ के बारे में भूल जाते हैं। पूरी तरह से स्वास्थ्य रहने के लिए हमे मेंटल हेल्थ पर भी ध्यान देना चाहिए।  मेंटल हेल्थ को सीरियसली न लेने की वजह से लोग तनाव, एंग्जाइटी जैसी समस्याओं से जूझने लगते हैं, जिसके वजह से हमें कई बिमारियों का सामना पड़ता है। 

तनाव और एंग्जाइटी की समस्या 
तनाव और एंग्जाइटी एक ऐसी समस्या है, जो कई बीमारियों की वजह बन सकती है, जिसमें नींद न आने से लेकर पेट साफ न होना। मूड चिड़चिड़ा रहना जैसी समस्याएं शामिल हैं। इन्हें दूर करने के लिए इन बिन्दुओं को पढ़ें-

1. हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाएं  
संतुलित जीवन शैली अपनाना स्ट्रेस मैनेजमेंट में अहम भूमिका निभाता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि व्यायाम जरूर करें। व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है, जो तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा हेल्दी डाइट और पर्याप्त नींद लें। बहुत ज्यादा एल्कोहल या कैफीन के सेवन से बचें।

2.  ब्रेक लें 
काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेना बहुत जरूरी है। महज 10 से 15 मिनट का ब्रेक आपको रिचार्ज कर सकता है। ब्रेक के दौरान किसी से बातचीत करें य फिर अपना कोई पसंदीदा एक्टिविटीज़ करें। इससे थकान, तनाव को दूर करने में काफी हद तक मदद मिलती है। 

 3.  शेयर करें प्राब्लम्स
अगर कोई समस्या आपको बहुत ज्यादा परेशान कर रही है, तो उसे अपने किसी करीबी से शेयर करने में कोई बुराई नहीं। कई बार तनाव या दुख शेयर से कम हो जाता है और उसका सॉल्यूशन भी मिल जाता है।

4.माइंडफुलनेस का करें अभ्यास
एक्सपर्ट बताते हैं कि तनाव कम करने के लिए माइंडफुलनेस की प्रैक्टिस पर जोर देना चाहिए, जिसमें ध्यान, गहरी सांस लेने वाले व्यायाम या सावधान चलने जैसी एक्टविटीज शामिल हैं। इनसे तनाव को कम करने में काफी मदद मिलती है और सेहत भी अच्छी रहती है।

5. एक्सपर्ट की राय लें 
अगर आप लगातार तनाव, एंग्जाइटी से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह लेने में बिल्कुल भी न हिचकिचाएं। मेंटली हेल्दी रहना बहुत जरूरी है क्योंकि इसका सीधा कनेक्शन फिजिकल हेल्थ से होता है। ज्यादातर लोग मेंटल हेल्थ को सीरियसली नहीं लेते या फिर इसके लिए एक्सपर्ट के पास जाना जरूरी नहीं समझते और यहीं सबसे बड़ी गलती करते हैं। एक्सपर्ट तनाव के कारणों को समझते हुए उससे निपटने की जरूरी सलाह और दवाइयां देते हैं, जिससे आप कुछ ही महीनों में इससे बाहर निकल सकते हैं।