Rahul Gandhi and Kamal Nath

भोपाल. मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल (Kamal Patel) ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और कमलनाथ (Kamal Nath) को फसल ऋण माफी (Loan Waiver) के मामले में धोखा देने और वादा खिलाफी करने के लिये किसानों से माफी मांगनी चाहिये।

उन्होंने कहा कि गांधी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने नवंबर 2018 में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान सत्ता में आने पर किसानों का दो लाख रुपये तक फसल ऋण 10 दिन के अंदर माफ करने का वादा किया था लेकिन कांग्रेस के दोनों नेताओं ने किसानों को धोखा दिया है। हालांकि कृषि मंत्री के इस आरोप को विपक्षी दल कांग्रेस ने पूरी तरह से नकार दिया है।

पटेल ने शुक्रवार को यहां पत्रकार वार्ता में कहा, ‘‘मैं किसानों की ओर से दोनों नेताओं को उनसे (किसानों) माफी मांगने के लिये 24 घंटे का अल्टीमेटम देता हूं। अन्यथा मैं हर जिले में किसानों के साथ राहुल गांधी और कमलनाथ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराऊंगा।” पटेल ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने किसानों को धोखा दिया, जिन्होंने उसे वोट दिया।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 17 दिसंबर, 2018 को कर्ज माफी से संबंधित एक आदेश पारित किया था, लेकिन वादे के अनुसार 10 दिनों में इसका फायदा किसानों को नहीं मिला।

पटेल ने आरोप लगाया कि अब तक भी किसानों के दो लाख रुपये तक के कर्ज माफ नहीं किये गये हैं। मंगलवार को कमलनाथ ने यहां जारी अपने एक बयान में दावा किया था कि शिवराज सरकार ने सोमवार को विधानसभा में स्वीकार किया है कि प्रदेश में प्रथम और द्वितीय चरण में कांग्रेस की सरकार ने 51 जिलों में 26.95 लाख किसानों का 11,600 करोड़ रूपये से अधिक का ऋण माफ किया है।

हालांकि कमलनाथ के दावे के अगले ही दिन बुधवार को प्रदेश के शहरी विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अधिकारियों ने इस बारे में विधानसभा में गलत जानकारी दी है। यह जानकारी एक जांच के बाद सही हो जायेगी।

कृषि मंत्री पटेल ने इस मामले में शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में कहा, ‘‘विधानसभा में दिये गये आंकड़े वे हैं जो जिला कलेक्टरों द्वारा पात्र किसानों के लिये पोर्टल पर अपलोड किये गये हैं लेकिन किसानों को उनके बैंक खातों में पैसा नहीं मिला।”

इधर, प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने कहा, ‘‘प्रदेश विधानसभा में भाजपा का झूठ और हमारा सच सामने आ गया है। अब वे फिर से झूठ बोल रहे हैं कि हमारी सरकार ने कर्ज माफ नहीं किया है।” गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में लोग भाजपा को सबक सिखायेंगे। (एजेंसी)