fadnavis

  • देवेंद्र फडणवीस ने की जांच की मांग
  • मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को तीन ऑडियो क्लीप भी भेजा

– अखिलेश कुमार मिश्र

मुंबई. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन( एनएचएम) के तहत महाराष्ट्र में नियुक्तियों के नाम पर 400 करोड़ रुपये के घोटाले की शिकायत मिली है. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर मामले की व्यापक जांच कराने की मांग की है. फडणवीस ने पत्र के साथ टेलीफोन पर बातचीत के तीन ऑडियो क्लीप भी मुख्यमंत्री को दिए हैं.

वसूले जा रहे 1 लाख से 2.5 लाख रुपये

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखे पत्र में देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) योजना केंद्र सरकार की है.लेकिन केंद्र सरकार की निधि से योजना का क्रियान्वयन राज्य सरकार की तरफ से किया जाता है. इसके लिए उम्मीदवारों की नियुक्ति की प्रक्रिया राज्य सरकार ही पूरा करती है. इस योजना में ठेका पद्धति पर काम करने वालों को नियमित सेवा में शामिल करने को लेकर मंत्री की तरफ से आश्वासन दिए जाने के बाद नियमित नियुक्ति को लेकर पूरे राज्य में लेन देन शुरु हुआ है.देवेंद्र फडणवीस ने पत्र के साथ टेलीफोन पर इस संदर्भ में बातचीत के तीन ऑडियो क्लीप को भी जोड़ा है. आडियो क्लीप में बातचीत से इस बात की पुष्टि होती है कि राज्य में लगभग 20 हजार उम्मीदवार हैं. उनसे नियमित सेवा में शामिल करने के लिए 1 लाख से 2.5 लाख रुपये वसूल किया जा रहा है. मतलब 300 से 400 करोड़ रुपये का कलेक्शन हो रहा है. यह सब किसके संरक्षण में हो रहा है इसकी जांच होनी चाहिए. यह बहुत ही गंभीर मामला है. 

पूर्व मुख्यमंत्री ने पत्र में इस बात का भी उल्लेख किया है कि प्रत्यक्ष तौर पर उम्मीदवार से 1 रुपये सहमति पत्र एवं 500 रुपये संघर्ष निधि इकट्ठा की जा रही है. आवेदन पर हस्ताक्षर कराए जा रहे हैं. साथ में 1 से 2 लाख रुपये नगद का लिफाफा अलग से देने के लिए कहा जा रहा है.यह भी कहा जा रहा है कि नोट 500 या 2000 की होनी चाहिए. इसके लिए कितनों ने कर्ज लिया है और पैसा जमा किया है. कितनों को कहा गया है कि बैंक से पैसा निकाल कर रखें, कब भरना है. बताया जाएगा. कुछ विशेष बैंक में इसके लिए खाता भी खोले गए हैं. यह तो एक मिशन में नियमित नोकरी के लिए 400 करोड़ का भ्रष्टाचार की जानकारी मिल रही है. कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग में कितना भ्रष्टाचार हुआ होगा इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है.देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि ऑडियो क्लीप की पूरी तरह से जांच करवा कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाय.