udhhav-onion

Loading

नासिक. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Udhhav Thackrey) की अपील के बाद नासिक जिले के कारोबारियों ने आज यानी  शुक्रवार से प्याज (Onion) की नीलामी दोबारा शुरू करने पर सहमति जता दी है। एपीएमसी सूत्रों ने बृहस्पतिवार देर शाम यहां यह जानकारी दी। इससे पहले दिन में मुख्यमंत्री ने प्याज उत्पादक किसानों और मुंबई के कारोबारियों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी।

ठाकरे ने उन्हें आश्वासन दिया कि प्याज भंडारण सीमा बढ़ाने की किसानों की मांग पर राज्य सरकार केन्द्र सरकार के साथ चर्चा करेगी। इस दौरान ठाकरे ने कारोबारियों से नीलामी फिर से शुरू करने की अपील की। प्याज की कीमतों पर अंकुश के लिए केंद्र ने खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए 31 दिसंबर तक भंडारण की सीमा लगाई है।

खुदरा व्यापारी दो टन तक प्याज का भंडारण कर सकते हैं, जबकि थोक व्यापारी 25 टन तक प्याज का भंडारण कर सकते हैं। केंद्र के कदम के विरोध में नासिक की सभी 15 कृषि उपज बाजार समितियों (एपीएमसी) में व्यापारी प्याज की नीलामी में भाग नहीं ले रहे हैं। इनमें एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव भी शामिल है। देश में प्याज के कुल उत्पादन का करीब 60 प्रतिशत महाराष्ट्र में होता है।