Shiv Sena and NCP demand for financial assistance to states affected by Cyclone Tauktae, BJP responds ...
PTI Photo

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोंकण तट (Konkan Coast) के पास से गुजरने के बाद सोमवार की रात दीव और ऊना के बीच सौराष्ट्र क्षेत्र में, गुजरात तट पर आए चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ (Cyclone Tauktae) के कारण रत्नागिरी (Ratnagiri) और सिंधुदुर्ग (Sindhudurg) जिलों में 18.43 लाख उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

    मंगलवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। इन दो जिलों के 3,665 गांवों के 52 प्रतिशत उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है, जबकि बाकी इलाकों में बिजली बहाल करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास जारी हैं। बयान में कहा गया है कि महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि शेष उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए 13,172 कर्मचारी अथक प्रयास कर रहे हैं।

    रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, रायगढ़, ठाणे और पालघर जिलों के कुल 13,389 नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। महाराष्ट्र आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, रायगढ़ जिले में 8,383 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। रत्नागिरी और पालघर जिलों में क्रमशः 4,563 और 200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। सिंधुदुर्ग और ठाणे में क्रमशः 190 और 53 व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया गया।