Former Mumbai Police Commissioner Param Bir Singh did not appear before ACB, was issued summons in extortion case
File Photo

    Loading

    ठाणे (महाराष्ट्र). भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी और मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह के खिलाफ बृहस्पतिवार को जबरन वसूली की शिकायत दर्ज करायी गयी। पुलिस सूत्रों ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि ठाणे नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है। उनके अनुसार क्रिकेट सट्टेबाज सोनू जालान एवं व्यापारी केतन तन्ना द्वारा दर्ज करायी गयी इस शिकायत में पूर्व ‘एनकाउंटर स्पेशलिस्ट’ पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा का नाम भी है। उन्होंने इससे ज्यादा कुछ नहीं बताया।

    राज्य का आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) जालान द्वारा सिंह के विरूद्ध दर्ज करायी गयी जबरन वसूली की दूसरी शिकायत की पहले से जांच कर रहा है। सिंह पहले ठाणे के पुलिस आयुक्त थे। दक्षिण मुंबई में मुकेश अंबानी के घर के बार एक एसयूवी कार मिली थी जिसमें विस्फोटक रखे थे और बाद में इस कार के मालिक ठाणे के व्यापारी मनसुख हिरन की मौत हो गयी थी।

    हिरण ने कथित रूप से दावा किया था कि यह एसयूवी कार चुरायी गयी थी। इन्हीं सब प्रकरणों के बाद मार्च 2021 में सिंह को मुंबई पुलिस आयुक्त के पद से हटा दिया गया। सिंह ने बाद में महाराष्ट्र के तत्कालीन गृहमंत्री अनिल देशमुख पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। एक बिल्डर की शिकायत पर इसी माह के प्रारंभ में सिंह के खिलाफ जबरन वसूली के दो मामले दर्ज किये गये थे। सिंह महाराष्ट्र के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की जांच का भी सामना कर रहे हैं। (एजेंसी)