Maharashtra Vaccination
PTI Photo

    मुंबई. जहाँ एक तरफ कोरोना (Corona) की दूसरी लहर फिलहाल फीकी पड़ गयी है।वहीं अब कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण से बचाव के लिए इस साल 16 जनवरी से शुरू हुए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान (Vaccination) के बाद से अब तक महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वैक्सीन के तीन करोड़ इन्कावन लाख टीके लग चुके हैं।इसके साथ ही ऐसा करने वाला यह भारत का पहला राज्य बन गया है।इस बाबत राज्य के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने  यह जानकारी दी।

    इतना ही नहीं लंबे समय के बाद पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध होने के कारण बिते बुधवार को नागपुर में वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड बनने का दावा मनपा की ओर से किया गया।बुधवार को जहां सरकारी केंद्रों पर कुल 33,470 लोगों को टीका लगाया गया, वहीं निजी केंद्रों पर 3,114 लोगों को मिलाकर कुल 36,584 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है।बुधवार को मनपा, सरकारी और अन्य निजी केंद्रों पर सभी वर्ग में टीकाकरण किया गया था।प्रत्येक केंद्रों पर लंबी कतार भी लगी हुई थी।जिसकी वजह से इतनी भारी संख्या में वैक्सीनेशन हो पाया है।

    क्या है महाराष्ट्र में कोरोना का कुल आंकड़ा : 

    बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में बीते बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के 9,558 नए मामले सामने आए हैं और कोविड-19 (COVID-19) से 147 और मरीजों ने दम तोड़ दिया।स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 61,22,893 हो गए तथा मृतकों की संख्या बढ़कर 1,23,857 हो गई। राज्य में अब तक 58,81,167 लोग ठीक हो चुके हैं और अभी 1,14,625 मरीज उपचाराधीन हैं। महाराष्ट्र में संक्रमण की दर फिलहाल 14.2% है।