Uddhav Thackeray

    Loading

    मुंबई. एक बड़ी खबर के अनुसार महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Goverment) ने कोरोना (Corona) को लेकर नई गाइडलाइन (Guidelines) जारी की है। वहीं अब नए मरीजों को कोरोना सेंटर जाना होगा यानी अब से होम आइसोलेशन की सहूलियत को खत्म कर दिया गया है। दरअसल, उद्धव सरकार को यह जानकारी मिल रही थी कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के कारण ही कई जगह पर कोरोना का जमकर फैलावहो रहा है। जिसके चलते यह फैसला लिया गया है।

    वहीं अब महाराष्ट्र के उन जिलों में होम आइसोलेशन की सुविधा बंद की गई है, जहां पॉजिटिविटी रेट 10% से अधिक है। बहुत से जिले जैसे कोल्हापूर, सांगली, सातारा, यवतमाळ, अमरावती, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सोलापूर, अकोला, बुलढाणा, वाशीम, बीड, गडचिरोली, अहमदनगर, उस्मानाबाद आदि में होम आइसोलेशन बंद कर दिया गया है। हालांकि, BMC से अभी भी  होम आइसोलेशन की इजाजत दी है, जिससे थोडा लोगों को दुविधा हो सकती है।

    इधर अब उद्धव सरकार का अब यह भी कहना है कि भले ही केस कम हो रहे हैं, लेकिन सावधानियां अभी बहुर साड़ी बरतनी है, ऐसी भी कई शिकायत मिल रही थी कि होम आइसोलेशन का पालन मरीज ठीक से नहीं कर रहे हैं, जिसके चलते उनके घर वालों के साथ आस-पास के लोग भी संक्रमित हो रहे हैं, ऐसे में बाकी लोगों को अब संक्रमण से बचाने के लिए मरीजों को अब अपने नजदीकी कोविड सेंटर में रहना होगा।

    गौरतलब है कि होम आइसोलेशन को खत्म करने का फैसला उस वक्त आया है, जब महाराष्ट्र में कोरोना का ग्राफ तेजी से गिर रहा है। वहीं अब अस्पतालों और कोविड सेंटर पर दबाव कम हुआ है। इसी वजह से होम आइसोलेशन को खत्म करके अब नए मरीजों को कोविड सेंटर में एडमिट करने का बड़ा फैसला लिया गया है। जिससे उन पर समुचित ध्यान रखा जाएगा और बाकी लोगों में भी इस भयानक संक्रमण का खतरा भी कम होगा।

    इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने साफ कर दिया है कि अब से हर उम्र के लोगों के लिए होम आइसोलेशन की सुविधा बंद कर दी गई है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि जो लोग पहले से ही होम आइसोलेशन में हैं, उनके फिलहाल निकलने की जरूरत नहीं है, लेकिन अब जो नए केस आएंगे, उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की इजाजत न होगी। उन्हें अपने नजदीकी कोविड सेंटर में ही रहकर ठीक होना होगा।

    अभी तक महाराष्ट्र में उन कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने की इजाजत दी जा रही थी, जो उतने गंभीर नहीं थे और उनका ऑक्सीजन लेवल 95 से ऊपर ही था। पहले जहाँ अकेले महाराष्ट्र में 60 से 65 हजार तक नए केस आ रहे थे, जो अब घटकर 20 हजार तक पहुंच गया है। ऐसे में अब सरकार के पास समुचित बेड खाली हैं जिसके चलते  होम आइसोलेशन को फिलहाल बंद कर दिया गया है।

    अगर राज्य के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों को  देखें तो महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 22,122 नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 51,82,592 हो गई है। इसके अलावा 361 और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 89,212 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। संक्रमण से उबरने वालों की संख्या नए रोगियों की तुलना में अधिक रही।

    स्वास्थ्य विभाग के एक बयान के अनुसार दिनभर में 42,320 लोगों को छुट्टी दी गई, जिसके साथ ही ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 51,82,592 हो गई। विभाग ने कहा कि राज्य में कोविड-19 से उबरने की दर 92.51 % जबकि मृत्युदर 1.59 % है। महाराष्ट्र में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 3,27,580 है। विभाग के अनुसार राज्य में बीते 24 घंटे के दौरान 2,63,774 नमूनों की जांच की गई। अब तक 3,32,77,290 नमूनों की जांच की जा चुकी है।