udhhav

    Loading

    मुंबई. एक तरफ जहाँ महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Corona) की लहर अब बेकाबू होते दिख रही है । वहीं  क्या अब महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन (Lock Down) का फैसला लिया जा सकता है ऐसे ही कई प्रश्न अब महाराष्ट्र कि जनता के सर पर घुमड़ रहे हैं । इसी क्रम में आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने एक सर्वदलीय बैठक बुलायी है। सूत्रों के अनुसार आज होने वाली इस अहम् बैठक में महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन पर भी एक महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है। 

    यह कयास इसलिए भी लग रहे हैं क्योंकि इसके पहले ही राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने मांग की थी की प्रदेश में समूर्ण लॉकडाउन लगाना चाहिए।आज होने वाली इस बैठक में महाराष्ट्र राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही सर्वदलीय बैठक में हल निकालने की कोशिश की जायेगी, कि कैसे राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोका जाये।

    बताया जा रहा है कि आज कि होनेवाली इस सर्वदलीय बैठक के बाद महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण हेतु कई  कड़े फैसले लिये जा सकते हैं चूँकि  सरकार अकेले कोई बड़ा फैसला नहीं लेना चाहती। इसीलिए इस सर्वदलीय बैठक में उद्धव सरकार संपूर्ण लॉकडाउन की अपनी बात रख सकती है।

    आज कि इस बैठक में महाराष्ट्र में लगाये गये कड़े प्रतिबंधों पर भी चर्चा होगी। सर्वदलीय बैठक में प्रतिबंध को बढ़ाने या राहत देने पर भी अहम् फैसला लिया जा सकता है। गौरतलब है कि यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आयोजित की जायेगी इसमें सभी दलों के प्रमुख नेता शामिल होंगे और महाराष्ट्र के बढ़ते मामलों पर अपनी राय रखेंगे।

    बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामले को रोकने के लिए जहाँ पहले ही नाइट कर्फ्यू का फैसला लिया गया है। वहीं रात में पाबंदियों के साथ – साथ अब वीकेंड में भी कई तरह के कड़े प्रतिबंध लगा दिये गये हैं। वहीं सम्पूर्ण लॉकडाउन को लेकर इतनी चर्चा इसलिए है क्योंकि महाराष्ट्र में लगातार कोरोना संक्रमण का आंकड़ा अब लगातार बढ़ ही रहा है, हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है। फिलहाल महाराष्ट्र राज्य में लगभग छह लाख से ज्यादा मामले हैं। इस पर आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा है कि, “अगर जल्द ही कोई सख्त फैसला नहीं लिया गया तो फिर कोरोना के इस बेकाबू हालात पर हमारा नियंत्रण पाना मुश्किल हो जायेगा।”

    गौरतलब है कि महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन के बाद भी दादर के सब्जी मार्केट में हमेशा से ही भीड़ देखी जाती है। इस प्रकार से कई ऐसी जगहें हैं जहां अनेक लोग हुजूम लगा कर पहुंचते हैं। इस पर आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार का कहना है कि, “हमें इस चेन को तोड़ना है इतने कड़े प्रतिबंध के बाद भी अनेक लोग लोग बाहर निकल रहे हैं। अगर ऐसा ही जारी रहा तो हम 10 लाख के आंकड़े को पार कर जायेंगे फिर हालात को नियंत्रण में रखना हमारे लिए बड़ा ही मुश्किल होगा इसलिए मैंने अब सख्त से सख्त लॉकडाउन की मांग की है।” फिलहाल इस बैठक का इंतज़ार सभी को है ।