Maharashtra government will not arrest former Mumbai Police Commissioner Parambir Singh till June 22, informs Bombay High Court
File Photo

    मुंबई: सचिन वाझे (Sachin Waze) के मामले में घिरी महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने मुंबई पुलिस कमिश्नर (Mumbai Police Commissioner) पद से परमबीर सिंह (Parambir Singh) का तबादला कर दिया है। उनकी जगह हेमंत नगराले (Hemant Nagrale) को नया कमिश्नर नियुक्त किया गया है। एंटीलिया मामले में जिस तरह महाराष्ट्र सरकार की साख गिरी है उसको देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इस बात की जानकारी राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख (Home Minister Anil Deshmukh) ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात करने के बाद बुधवार को ट्वीट कर दी। 

    गृहमंत्री ने ट्वीट में लिखा, “सरकार का बड़ा फैसला, श्री हेमंत नागराले नए मुंबई पुलिस आयुक्त होंगे। इसी के साथ  श्री रजनीश शेठ को  महाराष्ट्र राज्य के पुलिस महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, साथ ही श्री संजय पांडेय को महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा निगम की जिम्मेदारी दी है। वहीं श्री परमवीर सिंह के पास होमगार्ड की जिम्मेदारी दी गई है।”

    इससे पहले सिंह द्वारा सचिन वाजे प्रकरण से निपटने को लेकर मीडिया में चर्चाएं थीं। वाजे दक्षिण मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के निकट 25 फरवरी को विस्फोटक से लदी स्कॉर्पियो कार मिलने के मामले में एनआईए द्वारा की जा रही जांच के केन्द्र में हैं।  मुंबई पुलिस के अधिकारी सचिन वाजे को इस मामले में कथित भूमिका के चलते 13 मार्च को गिरफ्तार कर लिया गया था। वह हाल तक मुंबई पुलिस की अपराध शाखा की अपराध खुफिया इकाई से संबद्ध थे।  

    महाराष्ट्र पुलिस को मिला नया नेतृत्व 

    परमबीर सिंह को हटाने और हेमंत नगराले को नया कमिश्नर पर शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने ट्वीट करते हुए कहा, “मुंबई और महाराष्ट्र पुलिस बलों को नया नेतृत्व मिला है। हमारे पुलिस बल की परंपरा महान है। किसी को भी इस भ्रम में नहीं रहना चाहिए कि पुलिस बल भंवर में पड़ेगा। उम्मीद यह है कि खाकी वर्दी की गरिमा भविष्य में और अधिक साहस और निष्ठा के साथ बनी रहेगी।”

    नगराले राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित

    नए मुंबई पुलिस कमिश्नर हेमंत नागराले की बात करें तो वह साल 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी रह चुके हैं। उन्होंने वीएनआईटी नागपुर से इंजीनियरिंग की है और जेबीआईएमएस से उन्होंने फाइनेंस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रैजुएशन किया है। राजुरा एएसपी के तौर पर नक्सल प्रभावित चंद्रपुर में उनकी पहली पोस्टिंग हुई थी।नगराले को राष्ट्रपति पुलिस मेडल, विशेष सेवा मेडल और आंतरिक सुरक्षा पदक   से भी सम्मानित किया जाचुका है।