बीते वित्त वर्ष में एसटीपीआई इकाइयों का निर्यात सात प्रतिशत बढ़कर पांच लाख करोड़ रुपये रहा

    Loading

    नई दिल्ली: सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) के तहत पंजीकृत इकाइयों का सॉफ्टवेयर निर्यात बीते वित्त वर्ष 2020-21 में अनुमानत: सात प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ पांच लाख करोड़ रुपये रहा है। उपलब्ध आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। कोरोना वायरस महामारी के बीच भी तेजी से डिजिटलीकरण और आईटी उद्योग द्वारा कर्मचारियों को रिमोट वर्किंग की ओर स्थानांतरित करने की वजह से वृद्धि की रफ्तार को कायम रखा जा सका।   

    वित्त वर्ष 2019-20 में एसटीपीआई का निर्यात 4.66 लाख करोड़ रुपये रहा था। शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, बीते वित्त वर्ष में इन इकाइयों से निर्यात 5.01 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। यह वृद्धि छह से सात प्रतिशत है, जो उत्साहवर्धक है। एसटीपीआई के महानिदेशक ओंकार राय ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘घर से काम (डब्ल्यूएफएच), अनुकूल नीतियों, आईटी क्षेत्र की डिजिटल तरीके से काम करने की प्रकृति से कंपनियां महामारी के दौरान अपने परिचालन को जारी रख सकीं। 

    वहीं ग्राहकों की डिजिटल पहल से भी मांग और वृद्धि को समर्थन मिला।” राय ने कहा, ‘‘2021-22 में महामारी से जुड़ी अनिश्चितताओं के बावजूद से वृद्धि की यह रफ्तार जारी रहेगी। आईटी उद्योग की डिजिटल प्रकृति की वजह से महामारी की चुनौतियों से उबरने में मदद मिलेगी।” (एजेंसी)