share market
Representational Pic

मुंबई: विदेशी निवेशकों (Foreign Investment) की ओर से घरेलू बाजार में पूंजी निवेश का प्रवाह लगातार बने रहने के बीच शुक्रवार को शेयर बाजारों में तेजी एक दिन बाद ही लौट आयी। एफएमसीजी(FMGC), बैंक (Bank) और ऊर्जा (Energy) क्षेत्र की कंपनियों के बेहतर प्रदर्शन के चलते दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों ने नयी ऊंचाइयां तय कीं। विशेषज्ञों के मुताबिक वैश्विक शेयर बाजारों (Share Markets) में नरमी रुख और रुपये की दर में स्थिरता के चलते स्थानीय शेयर बाजार की तेजी कुछ थम गयी।

बीएसई का 30 सेंसेक्स दिन में 46,309.63 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर तक पहुंच गया। अंत में 139.13 अंक यानी 0.30 प्रतिशत की बढ़त के साथ 46,099.01 अंक पर बंद हआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 35.55 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की तेजी के साथ 13,513.85 अंक पर रहा। कारोबार के दौरान इसने 13,579.35 अंक के उच्च स्तर को छुआ।

सेंसेक्स में शामिल ओएनजीसी सबसे अधिक लाभ में रही। इसका शेयर 5.68 प्रतिशत तक चढ़ा। इसके बाद एनटीपीसी, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, टाइटन और बजाज ऑटो के शेयर में भी बढ़त रही। वहीं दूसरी तरफ एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, इंफोसिस, एचसीएल और बजाज फिनजर्व के शेयर में 2.19 प्रतिशत तक की गिरावट रही। सप्ताह के दौरान सेंसेक्स में 1,019.46 अंक यानी 2.26 प्रतिशत और निफ्टी में 255.30 अंक यानी 1.92 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेस में शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘ शेयर बाजारों की शुरुआत अच्छी रही, पर तुंरत बाद ही इसमें गिरावट रही। लेकिन अंतिम कारोबारी सत्र के दौरान इसने फिर चढ़ना शुरू किया और मामूली तौर पर बढ़त के साथ बंद हुए। ऊर्जा, एफएमसीजी और धातु कंपनियों के शेयर लाभ में रहे जबकि दवा और सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयर में बिकवाली रही।”

अन्य एशियाई बाजारों में शंघाई और टोक्यो के बाजार नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए जबकि हांगकांग और सोल के बाजार तेजी के साथ बंद हुए। यूरोपीय शेयर बाजारों की शुरुआत नकारात्मक रही। इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल भाव 0.56 प्रतिशत टूटकर 49.97 डॉलर प्रति बैरल रहा। डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को दो पैसे टूटकर 73.64 पर बंद हुआ। शेयर बाजार के आरंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजार में 2,259.98 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीद की।(एजेंसी)