Coronavirus: WhatsApp का बड़ा फैसला, फॉरवर्ड मैसेजिंग की सिमित

दुनिया भर में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे है। कई देशों में कोरोनाको रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में लोग अपने घरों में ही कैद है। सभी लोग टीवी देख, इंटरनेट पर सर्फिंगकर

दुनिया भर में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे है। कई देशों में कोरोना को रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में लोग अपने घरों में ही कैद है। सभी लोग टीवी देख, इंटरनेट पर सर्फिंग कर समय बिता रहे है। लेकिन कुछ लोग सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस के बारें अफवाएं फैला रहे है। जिसे देखते हुए इंस्टेंट मेसेजिंग एप WhatsApp ने बड़ा कड़ा उठाया है। जिसके बाद मैसेज फॉरवार्डिंग को सिमित किया गया है। जिसमें WhatsApp यूजर्स एक मैसेज को एक बार सिर्फ एक ही यूजर्स को भेज पाएंगे। जबकि इसके पहले एक बार में 5 लोगों को फॉरवर्ड किया जा सकता था। 

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच कोरोना के बारें सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ और अफवाएं ज्यादा तादाद में फैलाई जा रही है। ऐसे में WhatsApp ने मैसेज फॉरवार्डिंग सिमित कर दी है। जिसमें यूजर्स किसी मैसेज को एक बार में सिर्फ एक ही WhatsApp यूजर को भेज सकेंगे।

इससे पहले फेसबुक ने भी फेक न्यूज़ और अफवाओं पर लगाम कसने के लिए इस तरह के फैसले ले चूका है। इसे के साथ गूगल, ट्विटर भी फेक न्यूज़ को रोकने में प्रयास कर रहा है।  

लोगों को WhatsApp का यह फैसला काफी पसंद आया है। उनका कहना है, कि हम लोगों रोज ढेरों मैसेज आते है। लेकिन उसमें से ज्यादातर मैसेज में फर्जी जानकारी दी होती है। अभी कोरोना वायरस अपना आतंक फैला रहा है। ऐसे में इस तरह के मैसेज हामरे मन में और दर पैदा करने का काम करते है। लोगों ने कहा है कि, WhatsApp का यह फैसला वाकइ काबिले तारीफ है। इससे हमें कोरोना से निपटने के लिए मदद मिलेगी।