Scientists find an infection-free method of reusing N95 mask
File Photo

Loading

  • 54.77 लाख रुपये वसूला जुर्माना

मुंबई. कोरोना महामारी में नियमों की अनदेखी कर सड़कों पर निकलने वालों को बीएमसी की धर पकड़ की कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है. 8 अगस्त तक बिना मास्क के बाहर घूमने वाले 5477 लोगों पर कार्रवाई करते हुए बीएमसी ने 54.77 लाख हजार रुपये जुर्माना वसूल किया है. बीएमसी ने ऐसी लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के साथ लोगों को सावधान रहने की भी नसीहत दे रही है.

गौरतलब है कि 8 अप्रैल को एक सर्कुलर इशू कर बीएमसी ने मास्क न पहनकर बाहर निकलने वालों के खिलाफ आईपीसी के सेक्शन 188 के तहत 1000 रूपये का जुर्माना ठोंकने का आदेश जारी किया हुआ है.  

लोग अपील और चेतावनी को नजरअंदाज कर रहे 

मुंबई में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बीएमसी लगातार कोशिश कर लोगों को जागरूक करने की कोशिश कर रही है कि सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क लगाने से कोरोना वायरस का फैलाव रुकता है पर बीएमसी की मास्क लगा कर चलने की बार-बार चेतावनी के बाद भी लोग अपील और चेतावनी को नजरअंदाज कर रहे हैं. महानगरपालिका ने स्पष्ट रूप से कहा है कि कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए यह बेहतर उपायों में से एक है मास्क और जो मास्क नहीं लगा रहे हैं वे खुद के अलावा दूसरों की सुरक्षा को भी खतरे में डाल रहे हैं.

सबसे ज्यादा लापरवाही  गोरेगांव से दहिसर तक देखने को मिली 

 बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि सबसे ज्यादा लापरवाही  गोरेगांव से दहिसर तक देखने को मिली जहां बिना मास्क के घूमने वाले 1512 लोगों पर कार्रवाई करते हुए बीएमसी ने 15.12 लाख रुपये दंड वसूल किए हैं. मई तक चले लॉकडाउन के बाद राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से ठप पड़े औद्योगिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के लिए मिशन बिगेन अगेन के तहत चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की शुरुआत की थी. पर व्यवसाय शुरु करने से पहले मास्क लगाने, सुरक्षित अंतर रखने, सेनेटाइजर के उपयोग को अनिवार्य किया गया था. मुंबई में बीएमसी के सभी  24 वार्डों में से अंधेरी से दहिसर, ग्रांट रोड, भांडुप, मुलुंड , घाटकोपर, आदि इलाकों में कोरोना के ज्यादा मरीज मिल रहे हैं. इन इलाकों के कंटेनमेंट जोन में नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है.

दंडात्मक कार्रवाई की जा रही 

रोजाना कम से कम 5-6 लोगों पर मास्क नहीं लगाने के दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है. अब तक हमारे विभाग अब तक 230 लोगों पर दंडात्मक कार्रवाई करते हुए 2.30 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है. जुर्माना वसूले जाने से लोगों के मन में जुर्माना भरने का ड़र है. ज्यादातर लोग मास्क पहन कर ही बाहर निकल रहे हैं. -गजानन बेल्लाले,सहायक मनपा आयुक्त, एफ उत्तर विभाग