अयोध्या में भूमिपूजन, नालासोपारा में दीपावली

Loading

  • एक-दूसरे को बधाई देकर खुशी का इजहार करते दिखे लोग

विरार.करीब 492 वर्ष बाद बुधवार को अयोध्या में भगवान राम मंदिर भूमिपूजन के साथ ही एक स्वर्णिम इतिहास लिखा गया, जिसकी खुशी पूरे देश में देखने को मिली. इसी क्रम में वसई तालुका में भी घर- घर दिए जलाकर लोगों ने दीपावली मनाई. लोग अपने घरों और सोसायटियों के बाहर रंग-बिरंगी लाइट व रंगोली सजाकर दीए जलाए. इस दौरान कुछ लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी जाहिर करते नजर आए.

महिलाओं ने बनाई रंगोली

अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन की खुशी में वसई-विरार क्षेत्र के कई इलाकों में लोगों ने अपने घर और सोसायटी के बाहर सामूहिक रूप से सजावट कर दीपावली मनाई. सोसायटी की महिलाओं ने उत्साहपूर्वक एकजुट होकर अपने घर के दरवाजों के साथ ही समूचे परिसर को रंग-बिरंगी रंगोली सजाकर राम धुन के गीत में मगन रहीं. 

रंगोली से सजाकर दीए जलाए

नालासोपारा पूर्व के मोरेगांंव स्थित साई शांति सोसायटी, वंस अपार्टमेंट विरार, शारदा नगर व वंदना अपार्टमेंट इंदिरा नगर  के लोगों ने भी अपनी बिल्डिंग को पूरी तरह रंगोली से सजाकर दीए जलाए. इसके पश्चात सोसायटी के सभी लोग मिलकर रामधुन की भजनों पर झूमते नजर आए. रात बारह बजे सोसायटी की ओर से सभी के लिए मिठाई और नाश्ते का इंतजाम किया गया था.

पटाखे फोड़ कर मनाई खुशी

इस दौरान छोटे बच्चों में भी भारी उत्साह का माहौल रहा. बच्चों ने इसे दीपावली उत्सव के रूप में मनाया. दीए और पटाखे जलाकर अपनी खुशी व्यक्त की. कुछ बच्चों के सवाल पर अभिभावक समझते नजर आए की यह पर्व हम किस उपलक्ष्य में मना रहे हैं. नालासोपारा पूर्व के प्रगति नगर स्थित विभिन्न मन्दिरों को स्थानीय समाजसेवक भास्कर पुजारी व आचोले डोंगरी स्थित दुर्गा मंदिर ट्रस्ट मार्गदर्शक शांति देवी गुप्ता के मार्गदर्शन में उनकी टीम द्वारा मन्दिर परिसर को पूरी तरह सजाया गया, इस दौरान लोगों ने मिठाई वितरण करने के साथ ही भगवान राम को भी मिठाई का भोग लगाकर इस दिन को दीपावली उत्सव के रूप में मनाया.

रंग-बिरंगी झालरों से सोसाइटियों को सजाया गया

नायगांंव के स्थानीय समाजसेवी राजीव सिंह ने बताया कि उनके क्षेत्र की ज्यादातर सोसायटियों को रंगबिरंगी झालरों से सजाया गया था. बुधवार की सुबह 11 बजे से क्षेत्र के लोगों ने अलग- अलग स्थानों पर मिठाई वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया था. इस दौरान क्षेत्र का पूरा वातावरण राममय बना रहा. लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाते और राम नाम के जयकारे लगाते नजर आए.