31 positives in rapid antigen test in district, 5,600 people tested till date

Loading

  • 1 लाख टेस्ट का मिला अप्रूवल
  • 724 टेस्ट पूरा

मुंबई. मुंबई में मरीजों की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए बीएमसी ने रेपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) शुरू किया है. पिछले सप्ताह शुरू किए गए इस टेस्ट के तहत अब तक 724 टेस्ट पूरे किए गए हैं. बीएमसी को रेपिड टेस्ट के लिए आईसीएमआर  ने 1 लाख टेस्ट की अनुमति दी थी. बीएमसी को 1लाख रेपिड एंटीजन टेस्ट किट भी मिल चुकी है. यह टेस्ट लक्षणीय और अलक्षणीय कोविड के सभी मरीजों पर किया जाएगा. इस टेस्ट की शुरूआत  मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों, हाई रिस्क के दायरे में आने वाले क्षेत्र और कंटेनमेंट जोन के मरीजों पर शुरू किया गया है. 

  बीएमसी आरएटी  टेस्ट करने का लक्ष्य है कि  जिन वार्डों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है अथवा जहां मरीजों का डेली ग्रोथ रेट अधिक है वहां भी किया जाए. बीएमसी उप स्वास्थ्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दक्षा शाह ने बताया कि यदि रेपिड एंटीजन टेस्ट  के बाद अलक्षणीय मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उस संदिग्ध मरीज का दूसरा सेंपल लेकर आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा. 

इन वार्डों में शुरू होगा आरएटी टेस्ट

मुंबई के जिन इलाकों में डेली ग्रोथ रेट अधिक है वहां आरएटी की प्रक्रिया शुरु की जाएगी. पी दक्षिण वार्ड  गोरेगांव में डेली ग्रोथ रेट 1.8 , पी उत्तर मालाड 2.3,आर दक्षिण कांदिवली 2.7, आर मध्य बोरीवली 3.1, आर उत्तर दहीसर 2.3, टी वार्ड मुलुंड 3.8 है. इन वार्ड के अलावा एस वार्ड भांडुप में रेपिड एंटीजन टेस्ट शुरु किया जाएगा. 

 3 वार्डों में सेरो सर्विलांस 

मुंबई के तीन वार्डों में सेरो सर्विलांस भी शुरु किया गया है. यह केंद्र सरकार का प्रोग्राम है जिसे नीति आयोग और टाटा इंन्सटीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च और बीएमसी के माध्यम से शुरु किया गया है. मुंबई में इसके तहत 10,000  रेंडम ब्लड सेंपल इकट्ठा किया जा रहा है. इस टेस्ट से यह पता लगाया जाना है कि मनुष्य के शरीर में कितना एंटीबाडी रीलिज हुआ. एम पश्चिम चेंबूर, आर उत्तर दहिसर और एफ उत्तर वार्ड माटुंगा को चयनित किया गया है. इस टेस्ट का मूल उद्देश्य यह है कि कोरोना मरीज के रिश्तेदार अथवा उनके संपर्क में आने के बाद जिन्हें पता ही नहीं चला कि उन्हें कोरोना हुआ था और वे ठीक हो गए. आम लोगों के शरीर में विकसित होने वाले एंटीबाडी लेवल पर रिसर्च किया जा रहा है ताकि इसका फायदा दवा बनाने में मिल सके. स्लम और नॉन स्लम क्षेत्र दोनों जगह से सेंपल जमा कर कस्तूरबा अस्पताल में भेजा जा रहा है. 

एफ उत्तर में जमा हुआ 500 सेंपल

एफ उत्तर वार्ड से 5000 सेंपल लेने का लक्ष्य है. शिवशंकर नगर, गणेश नगर, कोरबा मीठागार, अंटापहिल, पारसी कालोनी से सेंपल जमा किया गया है. अभी संगमनगर, हिम्मत नगर, रावली कैंप, माटुंगा, दादर, सायन से सेंपल जमा किया जाएगा. बीएमसी अधिकारी लोगों की सहमति से सेंपल जमा करने के लोगों को तैयार करते हैं. अभी तक इस वार्ड में 500 सेंपल इकट्ठा किया गया है.

-गजानन वेल्लाले, सहायक मनपा आयुक्त, एफ उत्तर विभाग