9211 new cases of corona in Maharashtra

  • ट्रैकिंग टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर 
  • सीएम ने दिया बीएमसी को आदेश
  • कोरोना को कंट्रोल करने की कवायद

मुंबई. मुंबई में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए अब ट्रैकिंग और ट्रेसिंग पर जोर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने क्वारंटाइन सुविधा बढ़ाने के साथ ट्रैकिंग और टेस्टिंग बढ़ाने का आदेश बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल को दिया है. मुंबई में कोरोना मरीजों के रिकवरी की दर 64 प्रतिशत के पार गई है. रिकवरी रेट को बढ़ाने के साथ ही मृत्यु दर में कमी लाने का भी आदेश मुख्यमंत्री ने दिया है. 

बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल और अन्य अधिकारियों के साथा सीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक में कहा कि हमें बरसात और कोरोना को मात देने के लिए एकत्रित हो कर मुकाबला करना पड़ेगा. 

लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई

मुख्यमंत्री ने कहा कि  राज्य में कोरोना नियंत्रण के लिए बेहतर कार्य किया जा रहा है. कोरोना वारियर्स दिन-रात मेहनत कर रहे हैं, लेकिन यह लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है. आखिरी क्षण में भी कोरोना मरीज उपचार के लिए आ रहे हैं. मानसून का समय है इसलिए, सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों की संख्या अस्पतालों में  बढ़ने वाली है.  उसी हिसाब से नियोजन करने की जरुरत है. मुंबई में जिन स्थानों पर इमारतों का निर्माण कार्य अधूरा है ऐसे स्थानों पर मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने की जरूरत है. इस बैठक में  परिवहन मंत्री अनिल परब, महापौर किशोरी पेडणेकर, मुख्य सचिव संजय कुमार, मनपा आयुक्त आय. एस. चहल, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार  अजोय मेहता बीएमसी के  अतिरिक्त आयुक्त, वार्ड अधिकारी शामिल थे. 

1022 मरीजों की हालत क्रिटिकल 

मुंबई में कोरोना का रिकवरी रेट 64%  के पार हो गई है. अब तक 52, 392 मरीज ठीक हो चुके हैं. अलक्षणीय स्थिर मरीजों की संख्या 14,391 है और दर 18% है. लक्षणीय मरीजों की संख्या 9070 है और रेट 11%  है . मुंबई में 1022 मरीजों की हालत क्रिटिकल बनी हुई है. मृत्यु दर 6% है जिसे कम करने का आदेश मुख्यमंत्री ने दिया है. मुंबई में 15 लाख 49 हजार 786 लोगों को को ट्रेस किया गया है. 

पी उत्तर में फिर से लॉकडाउन

पी उत्तर वार्ड में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मनपा सहायक आयुक्त संजोग काबरे ने कोकणीपाड़ा, तानाजी नगर, शिवाजी नगर, क्रांति नगर, अप्पापाडा, पिंपरीपाडा, पणानवाड़ी में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है. यह इलाके पहले से कंटेनमेंट जोन घोषित हैं. 11 जुलाई तक राशन की दुकान, दूध ,बैंक एटीएम, मेडिकल को छोड़कर सभी दुकानें बंद करने का आदेश दिया गया है.

1163 नये मरीज मिले 

मुंबई में शनिवार को कोरोना के 1163 नये मरीज मिले और 68 मरीजों की मौत हो गई. मुंबई में मरीजों की संख्या बढ़ कर 83,237 हो गई है. 53,463 मरीज ठीक हुए हैं. मुंबई में मृतकों की कुल संख्या 4830 पर पहुंच गई है.