शिवड़ी-वर्ली एलीवेटेड रोड निर्माण का रास्ता साफ

Loading

  • 12 मिनट में पूरा होगा सफर
  •  सीआरजेड की मिली मंजूरी
  • 27 मीटर रहेगी  हाइट 
  • फ्री वे, मोनो रेल के ऊपर से गुजरेगा ब्रिज

मुंबई. शिवड़ी से न्हावा शेवा के बीच समुद्र पर बन रहे ट्रांस हार्बर लिंक रोड़ को कोस्टल रोड़ से जोड़ने के लिए बनाए जाने वाले शिवड़ी-वर्ली एलीवेटेड मार्ग को सीआरजेड की मंजूरी मिल गई है. 4.5 किमी लंबे इस एलीवेटेड रोड़ के बनने के बाद शिवड़ी से वर्ली का सफर 12 मिनट में पूरा हो जाएगा. अभी शिवड़ी से वर्ली पहुंचने में कम से कम 45 मिनट का समय लगता है. इस कोरीडोर के निर्माण के बाद न्हावा-शेवा का सफर भी आसान हो जाएगा. महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) प्रस्तावित यह परियोजना सीआरजेड की मंजूरी नहीं मिलने से अधर में थी. यह कनेक्टर फ्री वे के ऊपर से गुजरेगा जिससे इसकी ऊंचाई 27 मीटर रहेगी. 

22 किमी लंबे शिवडी न्हावा-शेवा ट्रान्स हार्बर लिंक परियोजना के लिए महत्वपूर्ण शिवड़ी-वरली कनेक्टर मार्ग  पर अनुमति के लिए महाराष्ट्र कोस्टल जोन मैनेजमेंट एथॉरिटी के पास भेजा गया था, लेकिन नवंबर 2019 में एमसीजेडएमए ने यह कहते हुए फाइल वापस कर दी थी कि इस पर जन सुनवाई नहीं की गई है. एमसीजेडएमए की आपत्ति के बाद एमएमआरडीए ने जनवरी में सुनवाई कर लोगों को समझाने का प्रयास किया इस एलीवेटेड कोरीडोर से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा. 

एमसीजेडएमए की मंजूरी जरूरी थी

वर्ली सी फेस के स्थानीय निवासियों का कहना था कि इस परियोजना के कारण पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है. उनकी मांग थी कि वर्ली सी फेस में इसे अंडरग्राउंड बनाया जाए. यही नहीं एमएमआरडीए ने इस क्षेत्र में होने वाले ट्रैफिक जाम और प्रदूषण की मात्रा की जांच करने के बाद विस्तृत रिपोर्ट एमसीजेडएमए को सौंपी थी. क्योंकि  बांद्रा की दिशा में जाने वाला 200 मीटर  रास्ता कोस्टल रेग्युलेशन जोन 2 के अंतर्गत आ रहा था. जिसके लिए एमसीजेडएमए की मंजूरी जरूरी थी. बहरहाल अब इस परियोजना को मंजूरी मिलने के बाद शिवड़ी- न्हावा शेवा और कोस्टल रोड़ को कनेक्ट करने का रास्ता साफ हो गया है. 

7 मंजिला इमारत से भी अधिक रहेगी ऊंचाई

शिवड़ी-वर्ली एलीवेटेड रोड की उंचाई 27 मीटर रहेगी जो 7 मंजिला इमारत की उंचाई से भी अधिक होगी. यह शिवड़ी रेलवे स्टेशन के पास से शुरु होकर इस्टर्न फ्री वे के ऊपर से होते हुए आचार्य दोंदे मार्ग, मोनो रेल, डाँ. आंबेडकर रोड़, सेनापति बापट मार्ग से वर्ली के कोस्टल रोड़ से कनेक्ट होगा. इस परियोजनाओं की अनुमानित लागत 1,276 करोड़ रुपए है.