नीटी को राजभाषा कीर्ति पुरस्कार

  • भारत सरकार राजभाषा विभाग ने की घोषणा

मुंबई. गृह मंत्रालय (राजभाषा विभाग), भारत सरकार ने ख-क्षेत्र में राजभाषा हिंदी के श्रेष्ठ कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरी संस्थान (नीटी) को वर्ष 2019-20 के लिए राजभाषा कीर्ति का तृतीय पुरस्कार देने की घोषणा की है. कोरोना महामारी के कारण यह पुरस्कार अगले वर्ष 14 सितंबर 2021 को हिंदी दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति के हाथों प्रदान किया जाएगा. नीटी को इससे पहले 6 बार यह पुरस्कार प्राप्त हो चुका है. संस्थान के निदेशक प्रो. मनोज कुमार कुमार तिवारी एवं कुलसचिव बसवराज स्वामी ने सभी संकाय सदस्यों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को इस पुरस्कार के लिए बधाई दी है.

विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन

भारत सरकार के निर्देशानुसार संस्थान में हिंदी पखवाड़ा मनाया गया. इसके अंतर्गत निबंध लेखन, टिप्पणी लेखन, कविता लेखन, वर्ग पहेली, प्रश्नावली, चित्र कथा लेखन, हिंदी आशुलिपि, हिंदी टंकण, सुंदर हस्तलेखन, श्रुत लेखन, स्मरण शक्ति, आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं. इन प्रतियोगिताओं में संस्थान के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों ने भाग लिया और पुरस्कार जीते. कोरोना महामारी के चलते कर्मचारियों को प्रतियोगिताओं में ऑनलाइन शामिल होने का विकल्प भी दिया गया था. 

हिंदी पखवाड़ा के दौरान हिंदी भाषा से संबंधित प्रमुख सूक्तियों के पोस्टर संस्थान में प्रदर्शित कर राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए व्यापक उपाय किए गए. हिंदी दिवस के अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और संस्थान निदेशक प्रो. मनोज कुमार तिवारी के संदेश का प्रसारण किया गया.