Nitin Gadkari

– केंद्रीय मंत्री गडकरी की सलाह 

-कोरोना संकट से सबक 

मुंबई. कोरोना संकट को देखते हुए भविष्य में मुंबई और पुणे में लोगों की भीड़ को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की जरुरत है. यह बात केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने एक न्यूज़ चैनल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कही. उन्होंने कहा कि मुंबई व पुणे में लोगों की ज्यादा संख्या होने के कारण कोरोना संकट से निपटने में सरकार को मुश्किलें आ रही हैंं.

ऐसे में इन दो बड़े मेट्रो शहरों में भीड़ को कम करने के लिए इन शहरों के बाहर क्लस्टर डेवलपमेंट योजना को शुरू करने की जरुरत है.गडकरी ने इस दौरान महाराष्ट्र के लिए उद्योग के क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों की भी चर्चा की.   

प्रांत व भाषा पर नहीं हो राजनीति

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुंबई और पुणे में शहर की क्षमता से ज्यादा लोग रह रहे हैं. उन्होंने कहा कि इन शहरों में लोगों की संख्या को कम करने का सुझाव देकर मैं प्रांत व भाषा की राजनीति नहीं करना चाहता हूं.गडकरी ने कहा कि कोरोना से सबसे ज्यादा गंभीर हालात मुंबई व पुणे शहर का है.ऐसे में इन शहरों के बाहर स्मार्ट सिटी व स्मार्ट विलेज की तर्ज पर शहर विकसित करने की जरुरत है, ताकि लोगों को वहां भी रोजगार मिले और इन दोनों शहरों का बोझ कम हो. उन्होंने कहा कि भविष्य में समुद्र व नदियों में छोड़े जाने वाले उपसर्जित जल को कम करने की जरुरत है. तभी ज्यादा पर्यटक इन दोनों शहरों का रुख करेंगे. गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र में कई नई योजनाओं को शुरू किया जा सकता है, जिस पर कोरोना से निपटने के बाद एक कारगर रणनीति बनाने की जरुरत है.