local and cm

    Loading

    मुंबई:कोरोना के मामले  कम होते ही उद्धव सरकार ने  ब्रेक- द -चैन के तहत  15 अगस्त से मुंबई में लोकल ट्रेन शुरू करने का निर्णय लिया है। लेकिन ट्रैन में सिर्फ उन ही लोगों को अनुमति दी गई है, जिनके वैक्सीन के दो डोस पुरे हो गए है। राज्य सरकार एक ऐप को जारी करेगी। जिसमें नागरिकों को अपने दोनों वैक्सीन के प्रमाणपत्र दर्ज करने होंगे। दर्ज करने के बाद एक क्यूआर कोड दिया जाएगा, क्यूआर कोड के जरिये रेल्वे उन्हें एक महीने का पास बना कर देंगी। 

    आईये जानते है कैसे मिलेगा रेलवे का पास 

    कैसे प्राप्त करें रेलवे पास?

     >15 अगस्त से डबल वैक्सीन-डबल मास्किंग मंत्र लागू कर ट्रेन यात्रा की अनुमति।

    > ट्रेन में सफर के लिए टीके की दो खुराक जरूर लेना ज़रूरी है। 

    >रेलवे पास ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से जारी किया जा सकता है। 

    >पास जारी करने से पहले पास के लिए क्यूआर कोड प्राप्त करना होगा।

    >क्यूआर कोड निकालने के लिए 3 तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

     कैसे प्राप्त करें क्यूआर कोड? 

    ऑफलाइन: नागरिकों को अपने इलाके के वार्ड कार्यालय में जाकर वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाण पत्र व फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाकर क्यूआर कोड प्राप्त करना होगा। टिकट विंडो पर यह क्यूआर कोड दिखा कर नागरिक पास या टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

    ऑनलाइन: BMC प्रशासन और रेल प्रशासन संयुक्त रूप से एक ऐप विकसित कर रहे हैं। मुंबई महानगर पालिका आयुक्त ने कहा है कि,  अगले 2 दिनों में ऐप तैयार हो जाएगा। इस ऐप पर वैक्सीन सर्टिफिकेट और फोटो आईडी कार्ड अपलोड करने पर क्यूआर कोड मिलेगा।क्यूआर कोड दिखा कर नागरिक रेलवे  टिकट विंडो पर पास या टिकट प्राप्त कर सकते हैं। 

    रेलवे स्टेशन पर भी की जायेगी व्यवस्था

    एमएमआर क्षेत्र के रेलवे स्टेशनों पर भी वैक्सीन की दो खुराक के सर्टिफिकेट और फोटो पहचान पत्र दिखाकर क्यूआर कोड जारी करने की व्यवस्था की जाएगी। इस संबंध में रेल प्रशासन से चर्चा चल रही है।