मुंबई में प्रवेश के लिए बढ़ा टोल टैक्स, अब जेब हो रही ज्यादा ढीली

Loading

मुंबई. 1 अक्टूबर से मुंबई में प्रवेश के लिए टोल टैक्स बढ़ गया जिससे मुंबई में सड़क के रास्ते आने वाले वाहन चालकों को अब 5 रूपये से 25 रुपए तक ज्यादा चुकाना पड़ रहा है. गुरुवार से मुंबई के पांच टोल नाकों मुलुंड, वाशी, दहिसर, एरोली और लाल बहादुर शास्त्री मार्ग के जरिये प्रवेश करने पर टोल बढ़ गया है. इन सभी टोल नाकों पर एमईपी कंपनी के नाके हैं जिन्हें टोल बसूलने का काम दिया गया है.

एमईपी कंपनी और एमएसआरडीसी के बीच हुए समझौते के मुताबिक हर 3 साल में टोल टैक्स में बढ़ोतरी की जानी चाहिए। यह बढ़ोतरी उसी करार के अनुसार की जा रही है. गौरतलब है कि मुंबई शहर में बने 55 फ्लाईओवर के खर्च को वसूलने के लिए साल 2002 से 2027 तक 25 वर्ष के लिए इन टोल नाकों से पैसे वसूल किए जाने हैं.

ये हैं नई टोल की दरें

नई दरों के अनुसार छोटे वाहनों के लिए टोल में 5 रुपए की बढ़ोतरी की गई है. अब इनसे 35 रुपए की बजाय अब 40 रुपए प्रति वाहन टोल वसूला जा रहा है. जबकि मीडियम साइज वाहनों के लिए 10 रुपए की बढ़ोतरी की गई है और उनसे 55 रूपये की जगह 65 रुपए का टोल वसूला जा रहा है. ट्रक और बस के लिए टोल टैक्स में 25 रुपए की बढ़ोतरी की गई है जिसके अनुसार अब 105 की जगह 130 रुपए का टोल टैक्स चुकाना पड़ रहा है. वाहन चालकों के लिए जारी किए जाने वाले मासिक पास को भी अब 1400 से बढ़ाकर 1500 रुपए कर दिया गया है.

मनसे कार्यकर्ताओं ने किया विरोध 

इस बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) कार्यकर्ताओं ने बढ़े हुए टोल का विरोध किया. दर्जनों की संख्या में कार्यकर्ता ऐरोली टोल नाके पर जमा हुए और सरकार से बढ़े हुए टोल को वापस लेने की मांग की.