Airport passengers Corona

नागपुर. शीत लहर के साथ ही कोरोना महामारी की दूसरी लहर आने की विशेषज्ञों द्वारा संभावना जताए जाने के बाद भले ही देशभर में सतर्कता बरती जा रही हो, इसके बावजूद कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. इसी बीच दिल्ली से आए हवाई जहाज में 12 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से नागपुर एयरपोर्ट पर खलबली मच गई. मामला उजागर होते ही मनपा आयुक्त राधाकृष्णन.बी के मार्गदर्शन में सभी पॉजिटिव मरीजों का कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू किया गया है. यहां तक कि उनके सम्पर्क में आए प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना की मार्गदर्शक सूचनाओं का कड़ाई से पालन करने की हिदायत मनपा द्वारा जारी की गई.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में मनपा आयुक्त की ओर से जिला प्रशासन, एयरपोर्ट अथॉरिटी और रेल विभाग को गुजरात, दिल्ली, गोवा, राजस्थान के शहरों से आनेवाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखने की हिदायत दी गई थी. यहां तक कि आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट के बिना यात्रा की अनुमति नहीं देने के भी निर्देश दिए गए थे.

…तो विमान में कैसे मिला प्रवेश

सूत्रों के अनुसार देशभर में कोरोना के लगातार बढ़ते मरीजों को देखते हुए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और राष्ट्रीय महामार्गों पर सतर्कता बरतने की हिदायत जारी की गई है. यहां तक कि आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही यात्रियों को संबंधित इकाइयों में प्रवेश की अनुमति देने का निर्णय भी लिया गया है. यदि किसी व्यक्ति द्वारा टेस्ट नहीं कराया गया तो उसी समय टेस्ट कर रिपोर्ट के बाद में ही प्रवेश देने का कड़ा फैसला लिया गया है. इसके बावजूद दिल्ली से आए विमान में 12 कोरोना पॉजिटिव मिलने से उन्हें दिल्ली एयरपोर्ट और हवाई जहाज में प्रवेश कैसे दिया गया. इसे लेकर आश्चर्य जताया जा रहा है. पुन: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हवाई यात्रा नुकसानदेह साबित हो सकती है. अत: काफी जरूरी होने पर ही यात्रा करने की अपील आयुक्त द्वारा की गई.

103 यात्रियों के पास टेस्ट रिपोर्ट ही नहीं

उल्लेखनीय है कि हवाई जहाज में बैठने से पूर्व सभी यात्रियों की कोरोना जांच होना अनिवार्य है. किंतु नागपुर एयरपोर्ट पर अलग-अलग शहरों से आए कुछ यात्रियों के पास कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नहीं होने का मामला उजागर हुआ. अहमदाबाद से आए 24 यात्री, दिल्ली से आए 38, दिल्ली के ही अन्य 41 यात्री मिलाकर कुल 103 यात्रियों के पास टेस्ट रिपोर्ट ही नहीं थी, जिससे एयरपोर्ट पर इन यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया गया जिसमें 12 यात्री कोरोना पॉजिटिव होने का खुलासा हुआ है. मनपा आयुक्त ने कहा कि दिल्ली, अहमदाबाद, गोवा और जयपुर से नागपुर आनेवाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट किए बिना हवाई जहाज में प्रवेश नहीं दिया जाना चाहिए. इस संदर्भ में एयरपोर्ट प्रशासन को स्पष्ट निर्देश भी दिए गए हैं.

स्टेशन पर 1,200 यात्रियों की थर्मल स्क्रिनिंग

अपर आयुक्त राम जोशी ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर आनेवाले यात्रियों की पहले थर्मल स्क्रिनिंग की जा रही है जिससे यात्रियों में खांसी, बुखार या कोरोना से संबंधित लक्षण मिलने पर उनका एन्टीजन टेस्ट किया जाता है. टेस्ट निगेटिव आने के बाद ही यात्रियों को आगे की यात्रा करने की अनुमति दी जाती है. यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो ऐसे यात्री को मनपा के पांचपावली स्थित कोविड केयर सेंटर भेजा जाता है. लक्षण अधिक हों तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा. स्टेशन पर 1,200 की थर्मल जांच की गई. 4 लोगों में लक्षण दिखाई देने पर उनका एन्टीजन टेस्ट कराया गया. टेस्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें यात्रा की अनुमति दी गई.