किसानों के लिए 7500 सोलर पंप, ऊर्जामंत्री ने दी मंजूरी

  • 7.5 हार्स पावर के होंगे

नागपुर. राज्य में मुख्यमंत्री सौर कृषिपंप योजना के तहत दूसरे चरण में अब किसानों को 7.5 हार्सपावर के सोलर कृषिपंप देने को ऊर्जामंत्री नितिन राऊत ने मंजूरी दे दी है. राज्य भर के 7500 किसानों को इसका लाभ मिलेगा. महावितरण के विशेष वेबपोर्टल के माध्यम से इसके लिए आनलाइन आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अनिल कांबले ने जानकारी दी कि इस योजना के तहत राज्य सरकार ने 1 लाख सोलर कृषि पंप देने का लक्ष्य रखा है. पहले चरण में 25000 पंप दिये जा चुके हैं. अब दूसरे व तीसरे चरण में 75000 पंप का लक्ष्य है. किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए ऊर्जामंत्र ने 7.5 हार्सपावर के 7500 पंप देने की मंजूरी दे दी है. आवेदन के लिए किसानों को महावितरण के www.mahadiscom.in/solar/ वेबपोर्टल का उपयोग करने की अपील की गई है. योजना की सारी जानकारी इस पर उपलब्ध है.

5 से 10 फीसदी रकम देनी होगी
इस योजना का लाभ उठाने के लिए ओपन वर्ग के किसानों को पंप की कीमत का 10 प्रतिशत और एससी व एसटी वर्ग के लाभार्थियों को 5 फीसदी रकम लाभार्थी के हिस्से के रूप में जमा करना आवश्यक है. 7.5 हार्सपावर के सोलर पंप की 8.9 प्रतिशत जीएसटी सहित कीमत 3,34,550 रुपये है. इसके लिए ओपन वर्ग के किसानों को 33,४५५ रुपये और एससी व एसटी वर्ग के किसानों को १६,७२८ रुपये अपने हिस्से के रूप में जमा करना होगा. पात्र किसानों को इस योजना का लाभ उठाने की अपील ऊर्जामंत्री ने की है.