Santosh Ambekar

नागपुर. मंगलवार को हमालपुरा स्थित इतवारी हाईस्कूल के पास उस समय अतिक्रमणकारियों में खलबली मच गई, जब भीड़ भरा संकरा परिसर होने के बावजूद प्रवर्तन विभाग का दस्ता बुलडोजर लेकर यहां पहुंच गया. एक ओर जहां दस्ते की कार्रवाई देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई, वहीं परिसर के कई लोगों में कार्रवाई का भय भी देखा गया. इसी बीच दस्ते द्वारा संतोष आम्बेकर की इमारत पर कार्रवाई होने की भनक लगते ही लोगों ने राहत की सांस ली.

बताया जाता है कि हमालपुरा, कोष्टीपुरा स्थित इतवारी हाईस्कूल के पास आम्बेकर ने इमारत का निर्माण कराया था. पार्किंग के लिए आरक्षित 56.64 मीटर जगह पर अनधिकृत निर्माण किया था जिसे लेकर गांधीबाग जोन की ओर से एक माह पहले ही नोटिस जारी किया गया था. किंतु स्वयं नहीं तोड़े जाने पर सहायक आयुक्त अशोक पाटिल के मार्गदर्शन में दस्ते ने पूरा अवैध निर्माण ही साफ कर दिया. उल्लेखनीय है कि आम्बेकर की यह चौथी इमारत है, जिस पर मनपा द्वारा बुलडोजर चलाया गया है. 

हनुमाननगर जोन में भी बरपा कहर

प्रवर्तन विभाग की ओर से बताया गया कि हनुमाननगर जोन में नियमित रूप से अलग-अलग क्षेत्रों में अतिक्रमण उन्मूलन कार्रवाई होती रहती है. यहां तक कि गरीब और छोटे व्यवसायियों पर पहली बार ही कार्रवाई करने की बजाय उन्हें चेतावनी देकर अतिक्रमण साफ किया जाता है.

इस तरह से कई बार कार्रवाई करने के बावजूद पुन: अतिक्रमणकारियों का फुटपाथों पर कब्जा होने की भनक लगते ही मंगलवार को उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया. तुकड़ोजी पुतला चौक पर पहुंचते ही दस्ते को देख अतिक्रमणकारी गलियों में भाग खड़े हुए. इसी बीच दस्ते ने पूरे चौराहे को अतिक्रमण मुक्त कर दिया जिसके बाद दस्ता क्रीड़ा चौक की ओर बढ़ गया. 

52 अतिक्रमण साफ, 1 ट्रक सामान जब्त

क्रीड़ा चौक से होते हुए दस्ते ने रेशमबाग मैदान तक सड़कों के दोनों ओर के फुटपाथों पर से अतिक्रमण हटा दिया. अतिक्रमण दस्ते के आगे बढ़ जाने के बाद पुन: फुटपाथों पर अतिक्रमणकारी आने की खबर मिलते ही दस्ता वापस तुकड़ोजी पुतला चौक की ओर लौट गया, जिसमें दस्ते ने परिसर की दूकान और ठेलों सहित कुल 52 अतिक्रमण साफ कर दिए. साथ ही एक ट्रक सामान भी जब्त कर लिया. कार्रवाई में उपायुक्त महेश मोरोणे, शुभांगी मांडगे, प्रवर्तन निरीक्षक संजय कांबले के मार्गदर्शन में भास्कर मालवे, नंदनवार, भाजीपाले, शादाब खान, आतिश वासनिक और विशाल ढोले ने हिस्सा लिया.