Seal
File Pic

  • मनपा ने घोषित किया कन्टेन्मेंट एरिया, 05 जोन में कार्यवाही

नागपुर. सिटी में कोरोना के बढ़ते कहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शुक्रवार को शहर के अलग-अलग जोन में 6 परिसर को सील करना पड़ा. आलम यह है कि 10 जोन में से 4 जोन में कोरोना के पाजिटिव मरीज मिलने के कारण मनपा को इन क्षेत्रों को कन्टेन्मेंट एरिया घोषित करना पड़ा है. शुक्रवार को जहां गांधीबाग जोन के एक एरिया सील कर 2 प्रतिबंधित क्षेत्र का दायरा घटाया गया, वहीं हनुमाननगर जोन के केवल एक एरिया को सील करने की नौबत रही.

आयुक्त मुंढे के आदेशों पर इन क्षेत्रों में आवाजाही के सभी मार्ग तत्काल प्रभाव से बंद कर सीमा को सील करने के भी आदेश दिए गए. केवल अत्यावश्यक सेवा में कार्यरत सरकारी और अर्ध सरकारी कार्यालयों के अधिकारी और कर्मचारी, वैद्यकीय कारणों, डाक्टर, नर्स, मेडिकल स्टोअर्स दूकानदार, पैथालाजिस्ट, पुलिस द्वारा आवंटित पास धारक और जीवनावश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करनेवाले लोगों को इसमें से छूट प्रदान की गई है.

गांधीबाग में 2 परिसर का घटाया सील
विशेषत: शुक्रवार को गांधीबाग जोन अंतर्गत 1 परिसर सील किया गया, वहीं 2 परिसर का दायरा घटाया गया. खदान स्थित मनप स्कूल के दक्षिण पश्चिम में सत्तोबाई गौर के आवास, दक्षिण पूर्व में नूतन गंगोत्री के आवास, उत्तर पूर्व में खदान स्कूल, उत्तर पश्चिम में उदय मित्र हनुमान मंदिर, प्रभाग क्रमांक 19 के भाईपूरा के उत्तर पूर्व में दुर्गेश गौर के आवास, उत्तर पश्चिम में भागीरथ गौर के आवास, दक्षिण पश्चिम में कालीदास कांबले, दक्षिण पूर्व के राधे गौर के आवास तक के क्षेत्र को सीमित कर दिया गया है. विशेषत: इस क्षेत्र में पहले बड़े दायरे को सील किया गया था. इसी तरह गांधी कपड़ा मार्केट के उत्तर पश्चिम में अमृत टेक्सटाईल, उत्तर पूर्व में एशियन रोडवेज, दक्षिण पूर्व में नागपुर गुड्स ट्रांसपोर्ट, दक्षिण पश्चिम में हरे कृष्णा  इंटरप्राईजेस तक के दायरें को सीमित किया गया. 

लक्ष्मीनगर, धंतोली, धरमपेठ और हनुमाननगर में भी कार्रवाई
मनपा आयुक्त के आदेशों के अनुसार लक्ष्मीनगर जोन अंतर्गत परसोडी के डंभारे लेआऊट के उत्तर में दांडगे के आवास, पूर्व में सातपुते से राजकमल अपार्टमेंट, दक्षिण में शेलारे के आवास से राजकमल अपार्टमेंट और पश्चिम में शेलारे के आवास से दांडगे के आवास तक, इसी जोन के प्रभाग 16 में छत्रपति नगर स्थित आजाद हिंद सोसाईटी के उत्तर में विनायक कासुलकर के आवास से आर.एम. झाडे के आवास, पूर्व में आर.के. अवचट के आवास से मोहोड के आवास तक, दक्षिण में नागभूमि लेआऊट, पश्चिम में विट्ठल सराडकर के आवास से आर.एम. झाडे के आवास तक का परिसर सील किया गया.

धंतोली जोन में गणेशपेठ स्थित राहुल काम्प्लेक्स के उत्तर पश्चिम में कम्पाऊंड वाल कार्नर, उत्तर पूर्व में म्हाडा काम्प्लेक्स प्रवेश द्वार, दक्षिण पूर्व में सिवर रोड और दक्षिण पश्चिम में संकरी गली तक परिसर सील किया गया. धरमपेठ जोन के प्रभाग 12 में स्थित न्यू जागृति कालोनी का परिसर तथा हनुमाननगर जोन में नरसाला स्थित संत ज्ञानेश्वर नगर का परिसर भी सील किया गया.