CEOs Kumbhejkar gave instructions to make list

नागपुर. जिला परिषद की मालिकी की अनेक जमीनों पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा जमा रखा है. ऐसे सभी व्यक्तियों के खिलाफ थाने में मामला दर्ज करवाने का निर्देश जिप अध्यक्ष रश्मि बर्वे ने दिया है. स्थायी समिति की बैठक में जिप की मालिकी की जमीनों पर अतिक्रमण का मुद्दा सदस्यों ने उठाया. नागपुर शहर में ही वर्धा रोड स्थित साईं मंदिर के समीप जिप की मालिकी की जमीन है जिस पर एक बिल्डर ने कब्जा जमाया हुआ है. मामला अदालत में चल रहा है.

इस जमीन पर कब्जा हटाने के लिए तत्कालीन जिप अध्यक्ष संध्या गोतमारे ने कार्रवाई की थी, लेकिन उसके बाद मामला अधिकारियों की उदासीनता के चलते ठंडे बस्ते में चला गया है. अब बर्वे ने जिप की जमीनों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ तत्काल एफआईआर दाखिल कराने का आदेश अधिकारियों को दिया है.

बैठक में सभी तहसीलों में जिप की खाली जमीनों पर बीओटी तत्व पर क्षेत्र की आवश्यकतानुसार नियोजन कर प्रकल्प साकार करने के प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश भी उन्होंने दिया ताकि जिप की आय बढ़ाई जा सके. उपाध्यक्ष मनोहर कुंभारे, सभी विषय समिति सभापति व सदस्य उपस्थित थे. 

शाला परिसर के ट्रांसफार्मर हटाएं

जिला परिषद की शाला परिसर में लगे ट्रांसफार्मरों को शाला शुरू होने से पहले अन्य जगहों पर स्थानांतरित करने की कार्यवाही करने का निर्देश अध्यक्ष ने दिया. साथ ही जलसंकट के संदर्भ में नियोजन करने के लिए सभी पंचायत समिति स्तर पर सभी पदाधिकारियों को सभा लेकर नियोजन करने के निर्देश दिए. ऐसे गांवों में जहां बोरवेल तो हैं लेकिन वे बंद हैं, उनकी सूची तैयार कर उसे बोरवेल रिकॉर्ड से हटाने का निर्देश भी उन्होंने दिए.

जिले में जहां पानी का स्तर 200 फुट से नीचे चला गया है, ऐसे गांवों की सूची तैयार करने और 200 फुट से अधिक गहरा बोरवेल खोदने की अनुमति के लिए प्रस्ताव जिलाधिकारी को भेजने का निर्देश उन्होंने दिया. बैठक में मनरेगा के तहत मंजूर पांधन रास्तों का जिनका मिट्टी का काम पूरा हो गया है, पर मुरुम का काम करने का निर्देश सभी ग्राम पंचायतों को दिया गया.

कोरोना की हुई समीक्षा

बैठक में जिले में कोरोना की स्थिति की भी विस्तार से समीक्षा की गई. सदस्यों के सुझावों पर अमल का निर्देश दिया गया. अध्यक्ष ने सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करते हुए सारे कार्य करने को कहा. उन्होंने जिले में 14 से खुल रहीं शालाओं की तैयारी के संदर्भ में दिशानिर्देश दिए.