exam
File Photo

    Loading

    नागपुर. स्टेट बोर्ड और सीबीएसई की परीक्षा रद्द होने के बाद अब छात्रों की नजर जेईई-नीट पर अटकी है. कोरोना का संक्रमण अब तेजी से घट रहा है. इसे देखते हुए छात्रों में अब जेईई-नीट के एग्जाम को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है. वहीं एनटीएन ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है. एनटीए जल्द से जल्द इन परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करने वाली है. लेकिन इन सबके बीच सीबीएसई और स्टेट बोर्ड के अन्य राज्यों की स्थिति ने सिटी के छात्रों का इंतजार बढ़ा दिया है.

    कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सीबीएसई सहित देश के ज्यादातर शिक्षा बोर्डों ने भले ही 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया है लेकिन असम जैसे कई राज्यों ने इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया है. इसके कारण जेईई मेन और नीट जैसी परीक्षाओं का शेड्यूल अटका हुआ है. एनटीए ने सीबीएसई सहित देशभर के सभी शिक्षा बोर्डों से 12वीं को लेकर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है. साथ ही परीक्षा और परिणाम घोषित करने का कार्यक्रम भी मांगा है.

    रिजल्ट के बाद ही आगे की प्लानिंग

    शिक्षा के जानकारों ने बताया कि एनटीए ने सभी राज्यों से इस हफ्ते तक 12वीं की परीक्षा के कार्यक्रम की जानकारी मांगी है. राज्यों की राय मिलने के बाद अगले हफ्ते जेईई मेन्स और नीट के कार्यक्रम जारी किए जाएंगे. सूत्रों की मानें तो असम ने जहां 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराने का फैसला लिया है, वहीं करीब 6 ऐसे राज्य हैं जिन्होंने अभी तक 12वीं की परीक्षा को लेकर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है. इसके कारण महाराष्ट्र के स्टूडेंट्स भी इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में छात्रों में भ्रम की स्थिति भी बनी हुई है कि एग्जाम होंगे या नहीं. 

    एक सप्ताह में आ जाएगा शेड्यूल

    सिटी के छात्र एग्जाम को लेकर अभी भी काफी तनाव में हैं. जेईई मेन्स का एग्जाम पूरा हुआ नहीं है. नीट का शेड्यूल भी नहीं जारी किया गया है. इसे लेकर तैयारी करें तो कैसे करें. एनटीए ने छात्रों को किसी भी तरह की असुविधा से बचाने और आगे की परीक्षा योजना में एकरूपता रखने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. सभी राज्यों का रुख सामने आने के बाद ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन्स) और राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) के कार्यक्रम जारी किए जाएंगे.