महा मेट्रो करेगी नवी मुंबई मेट्रो का संचालन, एक और बड़ी सफलता

    • 10 वर्षों के लिए करार

    नागपुर. महा मेट्रो के खाते में एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है. नवी मुंबई मेट्रो का संचालन करने वाली एजेंसी सिडको ने निर्णय लिया है कि लाइन-1 प्रोजेक्ट का ऑपरेशन और मेंटेनेंस का काम महा मेट्रो को सौंपा जाए. महा मेट्रो के साथ 10 वर्षों के लिए करार किया गया है. इस मार्ग के बचे हुए कार्य को पहले से ही महा मेट्रो की ओर से किया जा रहा है. सिडको की ओर से पत्र जारी कर दिया गया है. इस पर जल्द ही हस्ताक्षर किए जाएंगे. 

    महा मेट्रो को नागपुर मेट्रो के साथ-साथ पुणे और नाशिक मेट्रो का काम भी सौंपा गया है. प्रबंध निदेशक ब्रिजेश दीक्षित के नेतृत्व में तीनों ही स्थानों पर मेट्रो सेवा रफ्तार पकड़ रही है. नागपुर में फेज-1 का काम इस वर्ष अंत तक पूर्ण होने की संभावना है जबकि पुणे में निर्माण कार्य तेजी से जारी है. अब नवी मुंबई चौथे शहर के रूप में शामिल हो गया है. महा मेट्रो ने ठाणे और वारंगल के लिए भी डीपीआर तैयार किए हैं. 

    फरवरी में हुआ था करार

    सिडको ने फरवरी 2021 में महा मेट्रो के साथ बचे हुए कार्य को पूर्ण करने के लिए करार किया था. लाइन-1 बेलापुर से पेंढार तक है. कुल 11 किलोमीटर में 11 स्टेशन बनने हैं. तालोजा में डिपो बनाया जाएगा. निर्माण कार्य तेजी से जारी है. महा मेट्रो की ओर से अधिकारियों की नियुक्तियां भी कर दी गई हैं जो निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण कर लोगों के लिए मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए कार्य कर रहे हैं.