File Photo
File Photo

  • युवाओं के उत्साह से चहल-पहल
  • सुरक्षा का रखा जा रहा ध्यान

नागपुर. कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के बाद सोमवार से ऑरेंज सिटी में शॉपिंग मॉल्स 5 बजे तक के लिए अनलॉक हो गये. पहले दिन किसी मॉल्स में चहल-पहल नजर आई तो किसी में सन्नाटा नजर आया. यूं कहें कि कहीं खुशी तो कहीं गम का माहौल नजर आया. मॉल्स खुलने के साथ युवाओं के खुशियों के द्वार भी खुल गये. घर में बैठे-बैठे युवाओं को मॉल्स खुलने का सबसे अधिक इंतजार रहा. महामारी को देखते हुए मॉल्स में ग्राहकों की एंट्री से निकासी तक खासी सावधानी बरती जा रही है. सैनिटाइजर व थर्मल स्कैनर से शरीर का तापमान चेक करने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

चिलचिलाती धूप में ग्राहकों का इंतजार 

ऑरेंज सिटी के बिग बाजार, इटरर्निटी मॉल, जसवंत तुली मॉल, पीवीआर, सेंट्रल मॉल, मैक्स सहित अन्य सभी मॉल्स खुल तो गये हैं लेकिन इनमें कोरोना के खौफ के कारण पहले जैसी रौनक गायब हो गई. समय शाम 5 बजे तक होने के कारण मॉल्स में स्थित शॉप कीपर दोपहर में चिलचिलाती धूप के बीच ग्राहकों के इंतजार करते हुए नजर आये. मॉल्स में स्थित विविध तरह की शॉप्स में इक्का-दुक्का ग्राहक नजर आये. लेकिन वहीं रेडीसन ब्लू के पास वाले मॉल्स में खुलते ही भीड़ नजर आई. करीब डेढ़ माह बाद खुले मॉल्स में लोगों को कपड़ों की खरीदी करते नजर आया. वहीं मॉल्स खुलने का बेसब्री से इंतजार करने वाले युवा एक मॉल्स से दूसरे मॉल्स में घूमते नजर आये. मॉल्स परिसर की खाली पार्किंग में काफी दिनों बाद वाहन पार्क हुए. 

कपड़ों के साथ अन्य सामान की खरीदी

पहले दिन होने से लोगों ने कुछ न कुछ सामान अवश्य खरीदा. किसी ने बिग बाजार से जरूरत का किराना खरीदा तो किसी ने कपड़े और जूते की खरीदी की. मॉल्स के रेस्टोरेंट भी गुलजार रहे. टेबल-कुर्सियों पर ग्राहक बैठे दिखाई दिए. ग्राहकों की दृष्टि से संचालकों ने सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी कर रखी है. जानकारी के अनुसार मॉल्स में रौनक मल्टीप्लेक्स में किसी अच्छी फिल्म की रीलीज के साथ ही बढ़ेगी. तब तक युवा आयेंगे और बाहर से ही घूमकर निकल जायेंगे. मॉल्स में अधिकतर भीड़ युवाओं की रहती है लेकिन यह खरीदी कम और घूमने अधिक आते हैं. मॉल्स में कई ऐसी दूकानें हैं जो बंद ही चल रही हैं. वहीं मॉल्स में पहले की तुलना में कर्मचारी भी बहुत कम नजर आ रहे हैं. इसके चलते मॉल्स अनलॉक जरूर हो गये हैं लेकिन कारोबार अभी लॉक ही हैं.