Without Mask Fine

नागपुर. कोरोना से बचाव के उपायों में जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार मनपा की ओर से भले ही लोगों को मास्क पहनने की अनिवार्यता लागू की गई हो, किंतु निर्देशों के बावजूद मास्क नहीं पहनने से अब ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई का सिलसिला शुरू किया गया है. शुक्रवार को इसी श्रृंखला में मास्क के बिना घूमना उस समय कुछ लोगों को महंगा पड़ गया, जब मनपा के उपद्रव शोध दल ने अलग अलग हिस्सों में कार्रवाई कर 130 लोगों से 500 रु. प्रति व्यक्ति के अनुसार 65 हजार रु. का जु्र्माना वसूल किया. 

हनुमाननगर जोन में सर्वाधिक उल्लंघन

विशेषत: सिटी के अलग-अलग हिस्सों में लगातार इस नियम का उल्लंघन होता दिखाई दे रहा है. हनुमान नगर जोन में शुक्रवार को सर्वाधिक 25 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. कार्रवाई के अनुसार दस्ते ने लक्ष्मीनगर जोन में 11, धरमपेठ जोन में 22, धंतोली जोन में 12, नेहरूनगर जोन में 7, गांधीबाग जोन में 9, सतरंजीपुरा जोन में 7, लकडगंज जोन में 9, आसीनगर जोन में 12, मंगलवारी जोन में 13 और मनपा मुख्यालय में भी 3 लोगों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

बताया जाता है कि मनपा की ओर से जुर्माना बढ़ाकर 500 रु. करने के बावजूद उल्लंघन करनेवालों की संख्या में कमी नहीं आई है. जबकि इसके विपरीत संख्या बढ़ी है. इसका अंदाजा इसी बीत से लगाया जा सकता है कि 500 रु. जुर्माना करने के बाद 17,998 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर 89.99 लाख रू. की वसूली की गई. 

अब तक 23,468 पर हुई कार्रवाई

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए मनपा की ओर से शुरू किए गए इस अभियान में अब तक कुल 23,468 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. जिसमें 1 करोड़ 93 हजार का जुर्माना वसूल किया गया है. अब तक लक्ष्मीनगर जोन में 3,587 लोगों से 16,27,000 रु., धरमपेठ जोन अंतर्गत ४,५१3 लोगों से १९,१७,२०० रू., हनुमाननगर जोन अंतर्गत २,७२७ लोगों से १२,११,४०० रू., धंतोली जोन अंतर्गत १,६९८ लोगों से ६,५९,७०० रू., नेहरुनगर जोन अंतर्गत १,3१७ लोगों से ५,६२,८०० रु., गांधीबाग जोन अंतर्गत १,४९१ लोगों से ६,४3,८००, सतरंजीपूरा जोन अंतर्गत १,४७८ लोगों से ६,3८,५००, लकडगंज जोन अंतर्गत १,२७४ लोगों से ५,४०,१०० रू., आसीनगर जोन अंतर्गत २,3०४ लोगों से ९,६६,६००, मंगलवारी जोन अंतर्गत २,८०१ लोगों से ११,९९,२०० और मनपा मुख्यालय में २७८ लोगों से १,२६,७०० रु. की वसूली की गई.