Vikas Thakre

    Loading

    नागपुर. कोरोना महामारी के लगातार बढ़ते प्रकोप को देखते हुए किसी भी स्थिति में तैयार रहने के उद्देश्य से शहर के लिए तुरंत प्रभाव से 50 एम्बुलेन्स उपलब्ध कराने की मांग विधायक विकास ठाकरे ने की. इस संदर्भ में उन्होंने राज्य के मदद व पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार को पत्र सौंपा. चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि शहर में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है. यहां तक कि केंद्रीय स्तर पर तीसरी लहर आने की भी संभावना जताई जा रही है. वर्तमान स्थिति में दूसरी लहर में ही शहर के चिकित्सा सेवा की ही जान निकली जा रही है. ऐसे में भविष्य की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा. अत: एसडीआरएफ (स्टेट डिजास्टर रिलिफ फंड) से 50 एम्बुलेन्स उपलब्ध कराने की मांग उन्होंने की.

    जिलाधिकारी तुरंत पेश करें प्रस्ताव

    ठाकरे ने कहा कि कोरोना मरीजों का आंकड़ा देखते हुए शहर में वैद्यकीय सुविधाओं का अभाव हो गया है. एम्बुलेन्स की कमी होने के कारण मरीज समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पा रहे हैं. घंटों एम्बुलेन्स के लिए इंतजार करना पड़ रहा है. इसी तरह अब इनकी कमी को देखते हुए मरीज के परिजनों से अनापशनाप शुल्क भी लिया जा रहा है. इस तरह से एक ओर मरीज को समय पर एम्बुलेन्स नहीं मिल रही है तो वहीं कहीं ज्यादा शुल्क देना पड़ रहा है. जल्द से जल्द 50 एम्बुलेन्स उपलब्ध होने पर मरीजों को समय पर उपचार के लिए अस्पताल तक पहुंचाया जा सकेगा जिससे मरीजों की जान बचाई जा सकती है. चर्चा के उपरांत मदद व पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने इस संदर्भ में तुरंत प्रस्ताव पेश करने की हिदायत जिलाधिकारी को दी.

    होम आइसोलेशन मरीजों को भी दें दवा

    एक ओर जहां मंत्री से एम्बुलेन्स की मांग की गई, वहीं विधायक ठाकरे ने विभागीय आयुक्त को पत्र सौंपकर कोरोना बाधित होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को भी अत्यावश्यक उपचार की दवाएं उपलब्ध कराने की मांग की. उन्होंने कहा कि इस तरह से होम आइसोलेशन में रह रहे बाधितों का सर्वे किया जाना चाहिए जिसके आधार पर उन्हें दवा आदि की आपूर्ति की प्रक्रिया अपनाई जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं हो रहे हैं. यहां तक कि अस्पतालों का महंगा उपचार कई लोगों की क्षमता से बाहर है जिससे मजबूरन लोगों को घर में ही रहकर इलाज करना पड़ रहा है. किंतु उन्हें उपचार के लिए दवाएं कैसे उपलब्ध होंगी? यह प्रश्न है. अत: प्रशासन द्वारा इसकी व्यवस्था की जानी चाहिए.