Apply soon for recruitment in South East Central Railway

नागपुर. कोरोना काल में रेलवे के पुराने दिन लौटने शुरू हो गये हैं. लंबी दूरियों के बाद अब छोटी दूरियों की ट्रेनें भी शुरू करने की तैयारी है तो वहीं, 10 अक्टूबर से रिजर्वेशन चार्ट का पुराना सिस्टम शुरू किया जायेगा. इसमें चार्ट तैयार होने के बाद भी यात्रियों को ट्रेन समय से 30 मिनट पहले तक बर्थ या सीट बुकिंग की छूट मिलेगी. यानि अब ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले फाइनल चार्ट तैयार किया जायेगा.

करंट रिजर्वेशन के लिए मिलेगा अधिक समय
ज्ञात हो कि किसी भी ट्रेन का पहला रिजर्वेशन चार्ट कम से कम 4 घंटे पहले तैयार होता है. ऐसे में खाली पड़ी सीटों को करंट कोटे में रखकर इन्हें बिक्री के लिए खोल दिया जाता था. इसके बाद ट्रेन रवानगी के ठीक 30 मिनट पहले फाइनल चार्ट बनता था जिसमें करंट कोटे में बिकी टिकटों को भी शामिल किया जाता था. लेकिन कोरोना काल में फाइनल चार्ट का समय ट्रेन रवानगी से 30 मिनट के बजाय 2 घंटे पहले कर दिया गया था. लेकिन अब 10 अक्टूबर से दोबारा पुरानी व्यवस्था लागू की जायेगी. यानि पहला चार्ट 3 या 4 घंटे पहले और फाइनल चार्ट ट्रेन खुलने से 5 से 30 मिनट पहले बनाया जायेगा. इससे उन यात्रियों को भी रिजर्वेशन मिल सकेगा जो महीनों पहले सीट बुक नहीं करवा सके हैं.

साफ्टवेयर में बदलाव जारी
मिली जानकारी के अनुसार, रेल मंत्रालय के साफ्टवेयर बनाने वाला संगठन सेंटर फॉर रेलवे इंफोर्मेशन सिस्टम इस बारे में साफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करना शुरू कर दिया है. उम्मीद की जा रही है कि अगले 2 दिनों में यह तैयार हो जाएगा. उसके बाद उसका परीक्षण शुरू होगा. फिर, 10 अक्टूबर 2020 से इस प्रणाली को लागू कर दिया जाएगा.