thane
Representational Pic

  • 12 लाख युवाओं को लगाया जाना है टीका
  • 03 केंद्रों पर फिलहाल की व्यवस्था

Loading

नागपुर. केंद्र सरकार द्वारा महाराष्ट्र को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराए जाने से एक ओर जहां वर्तमान वैक्सीनेशन का अभियान बाधित हो रहा है, वहीं अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं का अभियान 1 मई से शुरू होने जा रहा है. राज्य सरकार ने 18 प्लस के लिए अलग से वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद ही इस अभियान को शुरू करने की घोषणा कुछ दिन पहले की थी. किंतु आलम यह है कि भाजपा शासित महानगरपालिका में अब 1 मई से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण भले ही 3 केंद्रों पर ही टीका लगेगा, किंतु राजनीतिक उठापठक के कारण इसे हर हाल में शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है. महापौर दयाशंकर तिवारी और मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने युवाओं को वैक्सीन लेने की अपील की. पहले चरण में स्वास्थ्य सेवक, दूसरे में फ्रंटलाइन वर्कर्स, तीसरे में 60 से अधिक उम्र के नागरिक, चौथे चरण में 45 प्लस कोमार्बिंड, पांचवे चरण में 45 से अधिक सभी को और अब छठें चरण में 18प्लस सभी को वैक्सीन देने का अभियान शुरू किया जा रहा है.

कब तक पूरा होगा अभियान

बताया जाता है कि शहर की लगभग 30 लाख जनसंख्या में 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवा वर्ग की संख्या लगभग 12 लाख के करीब है. वैक्सीन की कमी के कारण इतने युवाओं को कब तक वैक्सीन लगाई जाएगी, यह समझ से परे है. विशेषत: अब तक पहला डोज लेनेवाले स्वास्थ्य सेवक और फ्रंट लाइन वर्कर्स को ही पूरी तरह डोज नहीं मिल पाया है, जबकि इन दोनों को वैक्सीन देने की प्रक्रिया कई महीने पहले शुरू की गई थी. इसी बीच अब 18 प्लस को भी वैक्सीन की घोषणा की गई है. इस अभियान की भूमिका भले ही अच्छी हो लेकिन इसे अंजाम देने की तैयारियां चुस्त नहीं है. इससे अभियान शुरू होने से पहले ही लड़खड़ाने की आशंका जानकारों ने जताई. 

कोविड अस्पताल में वैक्सीन सेंटर

उल्लेखनीय है कि मनपा की ओर से राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार मनपा के गांधीनगर स्थित इंदिरा गांधी अस्पताल, इमामवाड़ा स्थित आइसोलेशन अस्पताल और पांचपावली सूतिकागृह में शनिवार की दोपहर से वैक्सीन दी जाएगी. पहला दिन होने से 1 मई की दोपहर 2 से 5 बजे तक केवल 3 घंटे वैक्सीनेशन होगा, जबकि उसके बाद प्रतिदिन सुबह 10 से शाम 5 बजे तक वैक्सीन दी जाएगी. सूत्रों के अनुसार पांचपावली सूतिकागृह में 100 बेड का ऑक्सीजनयुक्त कोविड अस्पताल शुरू करने की हाल ही में घोषणा की गई. यहां तक कि तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी हैं किंतु अब इसी अस्पताल में वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. इससे एक ही जगह कोरोना अस्पताल और वैक्सीनेशन पर आश्चर्य जताया जा रहा है. 

पूरे जिले के लिए मिले 10,000 वैक्सीन

महापौर दयाशंकर तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं को बड़ा अवसर प्रदान किया है. इस अवसर का बड़ी मात्रा में लाभ उठाया जाना चाहिए. युवा वर्ग को वैक्सीन के लिए राज्य सरकार से मनपा और नागपुर जिले के लिए 10,000 वैक्सीन प्राप्त होगी. फिलहाल सरकारी केंद्रों से शुरू होनेवाली वैक्सीनेशन नि:शुल्क होगी. राज्य सरकार ने केवल 3 नये वैक्सीन सेंटर शुरू करने के निर्देश दिए हैं. ऑनलाइन पंजीयन के बाद ही वैक्सीन दिया जाएगा. ऑफ लाइन पंजीयन नहीं किया जा सकेगा.