NEET

    नागपुर. नीट के एग्जाम के लिए छात्रों का इंतजार खत्म हो चुका है. मंगलवार से आवेदन करने की प्रकिया भी शुरू हो गई है. इस साल होने वाला नीट यूजी का एग्जाम थोड़ा अलग होगा. एनटीए ने इस वर्ष नीट यूजी की परीक्षा में बदलाव करने के संकेत दिए हैं. जिसके अनुसार परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है.

    एग्जाम में पूछे जाने वाला हर प्रश्न चार अंक का होगा. लेकिन जवाब गलत देने पर 1 अंक काट लिया जाएगा. जबकि पिछले साल कुल 180 प्रश्न पूछे गए थे. और परीक्षा में सेक्शन ए और बी का ‍विभाजन नहीं किया गया था. लेकिन इस बार पैटर्न थोड़ा अलग होगा. छात्रों को दो चरणों में आवेदन फॉर्म भरना होगा.

    पहले चरण में बेसिक इन्फॉर्मेशन, शैक्षणिक योग्यता, पता इत्यादि की जानकारी देनी है, तथा दूसरे चरण में के लिए आवेदन फॉर्म भरने की तिथि बाद में जारी की जाएगी. आवेदन के साथ दो फोटो एक पासपोर्ट साइज व एक पोस्टकार्ड साइज अपलोड करना होगा. छात्र का चेहरा 80 प्रतिशत तक दिखना चाहिए. नीट के एग्जाम को लेकर सिटी के स्टूडेंट्स में खुशी का माहौल भी है. काफी लंबे इंतजार के बाद नीट की तारीख और परीक्षा का शेड्यूल छात्रों को पता चल सका है.

    अगस्त में मिलेगी परीक्षा केंद्रों की सूची

    बताया जा रहा है कि नीट कितने परीक्षा केंद्रों पर होगी इसकी जानकारी अगस्त में जारी हो सकती है. अनुमान लगाया जा रहा है कि 20 से 25 अगस्त के बीच छात्रों को उनके परीक्षा केंद्रों की जानकारी मिल जाएगी. वहीं छात्रों को एडमिट कार्ट एग्जाम के तीन दिन पहले जारी किया जा सकता है. सिटी में नीट का एग्जाम हर साल करीब 10 हजार छात्र देते हैं. ये एक अनुमानित है. लेकिन  हजारों की संख्या में छात्रों के एग्जाम के लिए सिटी में 10 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए जाते हैं. अगस्त में केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी. 

    पंजाबी और मलयालम भाषा भी शामिल

    नीट यूजी की परीक्षा हर साल 11 भाषाओं में ली जा रही थी. लेकिन इस साल परीक्षा में पंजाबी और मलयालम भाषाओं में भी परीक्षा दे सकेंगे. सिटी में अगर इन भाषाओं में परीक्षा देने के इच्छुक छात्र हैं तो वे फॉर्म भरते समय इन भाषाओं का ऑप्शन सिलेक्ट कर सकते हैं. नीट यूजी की परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु तथा उर्दू में परीक्षा होगी. 

    फीस में किसी तरह का नहीं किया बदलाव

    छात्रों के लिए एक अहम खबर ये भी है कि नीट यूजी की परीक्षाओं को लेकर एनटीएन ने फीस में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 1500 रुपए ही फीस तय है. सामान्य ईडब्लूएस तथा ओबीसी के लिए 1400 रुपए, एसटी-एससी, पीडब्ल्यूडी तथा ट्रांसजेंडर के लिए 800 रुपये फीस होगी. फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग द्वारा भुगतान किया जा सकता है.