fraud

नागपुर. साहूकारी के नाम पर लोगों को प्रताड़ित कर उनसे अवैध वसूली करने का चलन शहर में बढ़ गया है. मंगेश कड़व और जायसवाल के बाद एक नया मामला सामने आया है. एक साहूकार ने युवक को रुपये उधार दिए. 2 प्रश ब्याजदर के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर लिए, लेकिन 30 प्रश ब्याज वसूल रहा था. साहूकार की प्रताड़ना से तंग आकर युवक ने अधिकृत दर पर ब्याज लेने की विनंती की. बस यही उसकी गलती थी. साहूकारों ने उसे अपने कार्यालय में बंधक बनाकर पीटा. जान से मारने की धमकी. आखिर पीड़ित युवक ने सदर पुलिस से शिकायत की. पुलिस ने गणेशधाम, हुड़केश्वर रोड निवासी तेजश्री प्रकाश सावले (37) की शिकायत पर मामला दर्ज किया.

आरोपियों में मंगलवारी कांप्लेक्स स्थित पाटिल ट्रेडिंग कंपनी के संचालक सुरेश पाटिल, उनकी पत्नी योगिता और पार्टनर राहुल पराते का समावेश है. तेजश्री निजी कंपनी में काम करता है. मां की तबीयत खराब होने के कारण उसे पैसों की जरूरत थी. एक दोस्त ने पाटिल का पता बताया. तेजश्री ने पाटिल के कार्यालय में जाकर 30,000 रुपये उधार लिए. 2 प्रश ब्याजदर के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर लेकर उसे 30 प्रश ब्याज देना होगा कहा. उपचार के दौरान तेजश्री को पैसों की जरूरत पड़ती रही और मजबूरन उसने कभी 20 तो कभी 30 हजार ऐसे कुल 1.20 लाख रुपये उधार लिए.

1 दिन की देरी पर 5000 फाइन
वह ब्याज की रकम भर भी रहा था, लेकिन 1 दिन भी देरी होने पर पाटिल 5000 रुपये जुर्माना वसूलने लगा. तेजश्री परेशान होकर 19 सितंबर को पाटिल के कार्यालय में गया और उसे अधिकृत ब्याजदर पर ही पैसे लौटा पाने की जानकारी दी. उस समय पाटिल के साथ राहुल और योगिता कार्यालय में मौजूद थे. पाटिल इस बात से नाराज हो गया. राहुल के साथ मिलकर तेजश्री की लातों-घूसों से पिटाई की. उसे कार्यालय में ही बंधक बना लिया गया.

तेजश्री ने अपने परिजनों को चुपके से फोन कर दिया और पुलिस से शिकायत की गई. तेजश्री ने बताया कि पाटिल अवैध वसूली का रैकेट चला रहा है. दस्तावेजों पर ब्याजदर कुछ और होती है लेकिन असल में पीड़ितों से 30 प्रश ब्याज वसूला जाता है. वह खुदको एक पार्टी का पदाधिकारी बताता है. पुलिस ने पाटिल के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई तो की है, लेकिन कड़व की तरह ही पाटिल वसूली करता है. इसीलिए क्राइम ब्रांच को मामले की जांच करनी चाहिए. मेरी तरह कई पीड़ित शिकायत देने के लिए आगे आएंगे. इसके पहले भी पाटिल के खिलाफ शिकायत हो चुकी है.