JEE exam

    नागपुर. जेईई मेन के तीसरे सेशन की परीक्षा 20 जुलाई से होनी है. अब केवल तीन दिन ही बचें है परीक्षा के स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. सिटी के स्टूडेंट्स को उनके एग्जाम सेंटर भी बता दिए गए हैं. एग्जाम सेंटर में स्टूडेंट्स को कोविड के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा. इसके लिए एनटीए ने भी गाइडलाइन जारी की है. इसके अलावा स्थानीय प्रशासन के नियमों का पालन भी परीक्षा केंद्र के अधिकारी कराएंगे. परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर भीड़ जमा न हो इसका विशेष ध्यान रखना है.

    परीक्षार्थी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, आईडी कार्ड, मास्क, सैनिटाइजर ला सकते हैं. इसके अलावे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और अन्य चीजें नहीं लानी है. स्मार्ट वॉच, कैलकुलेटर जैसे गैजेट सेंटर पर लाना मना है. सीबीटी मोड में यह परीक्षा आयोजित होगी. कैंडिडेट अपना एडमिट कार्ड अपने एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि को डालकर website https://jeemain.nta.nic.in वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

     सख्त है परीक्षा की गाइडलाइन

    एडमिट कार्ड में परीक्षा संबंधित गाइडलाइन भी दिए गए हैं. परीक्षार्थियों के एंट्री से लेकर एग्जिट तक के नियम बताए गए हैं. कोविड को देखते हुए नियमों का सख्ती से पालन करना है. सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए परीक्षा लेनी है. 6 फीट की दूरी पर ही सीटिंग अरेंजमेंट होगी. दो परीक्षार्थी के बीच दो कंप्यूटर खाली रखने होंगे. दोनों पेपर से पहले सेंटर को सैनिटाइज करना होगा. कुर्सी, टेबल और अन्य सभी चीजों को अच्छे से सैनिटाइज करना है.

    सेंटर पर ही मिलेंगे मास्क और हैंड गल्वज

    परीक्षार्थियों को सेंटर पर मास्क और हैंड गल्वज दिए जाएंगे. एडमिट कार्ड को बिना हाथ लगाए ही बारकोड स्कैनर स्कैन करेंगे. स्क्रीन पर छात्र की सारी जानकारी अधिकारी देख सकेंगे. छात्रों के लिए सारे प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है. दूसरी ओर चौथे चरण का फार्म फिल अप गुरुवार को समाप्त हो गया. विद्यार्थियों के अनुरोध के बाद 15 जुलाई तक समय बढ़ाया गया था. अब चौथे चरण के लिए एडमिट कार्ड 25 तक जारी होगी.