Tukaram Munde's strict action on high recovery corona hospitals

  • मुंढे ने दी चेतावनी

Loading

नागपुर. सिटी में कुछ दिनों में ही कोविड-19 के मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या चिंताजनक हो गई है. लाकडाउन शिथिल होने के बाद शुरू हुए मिशन बिगिन अगेन के तहत नागरिकों को दैनिक व्यवहार करने की छूट दी गई लेकिन इसके कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है. नागरिकों द्वारा उसका पालन नहीं किया जा रहा है यह बढ़ती मरीजों की संख्या ने साबित कर दिया है. अगर ऐसे ही हालात आगे भी जारी रहे तो सिटी में दोबारा संपूर्ण लाकडाउन लागू करने का निर्णय लेना पड़ सकता है. यह चेतावनी मनपा आयुक्त मुंढे ने दी है. उन्होंने विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नागरिकों से संवाद साधा और उक्त चेतावनी दी.

डेढ़ महीने में बढ़े मरीज
आयुक्त ने कहा कि सिटी में पहला कोरोना पाजिटिव 11 मार्च को मिला था. 11 जुलाई तक चार महीनों में यह संख्या 2000 के ऊपर हो गई है. सरकार ने 1 जून से लाकडाउन में छूट देनी शुरू की. महज इन डेढ़ महीनों में ही पाजिटिव की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई. मिशन बिगिन अगेन में नागरिकों ने कोविड-19 के संक्रमण के संदर्भ में जो दिशानिर्देश जारी किये थे उसका घोर उल्लंघन सिटी में किया जा रहा है. निजी व सरकारी कार्यालयों में 15 व्यक्ति या फिर 15 फिसदी कर्मचारी में से जो अधिक हो उतने ही कर्मचारी को काम पर बुलाने की छूट थी लेकिन इसका भी उल्लंघन हो रहा है. दूकानें शुरू करने के नियम हैं लेकिन पालन नहीं हो रहा. आड-ईवन का पालन नहीं किया जा रहा है. दूकानों के खुलने व बंद होने का समय निर्धारित है लेकिन कोई पालन नहीं कर रहा है. 

सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां
दूकानों में आने वाले ग्राहकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है. मास्क लगाना है और यह देखने की जिम्मेदारी दूकानदार की है लेकिन दुर्लक्ष किया जा रहा है. अनेक लोग बिना कारण सिटी में घूम रहे हैं. दोपहिया पर दो और चारपहिया वाहनों में 5-5 लोग घूम रहे हैं. यहीं कारण है कि सिटी में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. मुंढे ने चेतावनी दी कि अगर ऐसा ही रहा तो कठोर निर्णय करना होगा. लाकडाउन का फिर निर्णय लेना पड़ेगा. उन्होंने नागरिकों से अपील की कि अभी भी समय है लोग नियमों का पालन कर खुद को और अन्य लोगों को संक्रमित होने से बचाएं. 

दर्ज होगा अब मामला
लाकडाउन का निर्णय लेने से पहले सोमवार यानी 13 जूलाई से मनपा व पुलिस प्रशासन नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखेगा. आयुक्त ने कहा कि कोई नियम तोड़ते नजर आता है तो नागरिक मनपा व पुलिस कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दें. ऐसे लोगों पर मामला दर्ज किया जाएगा. नियम तोड़ने वाले व्यक्ति, संस्था, निजी कार्यालय आदि पर भी कठोर कार्रवाई की जाएगी. 

जेल बना नया हाटस्पाट
नागपुर सेंट्रल जेल कोरोना का नया हाटस्पाट बन गया है. आयुक्त ने बताया कि 500 कैदियों की जांच की गई जिसमें से लगभग 300 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है. अभी 1200 की जांच होना है जिसमें बड़ा आंकड़ा सामने आने की आशंका है. सिटी में अब जेल नया हाटस्पाट बन गया है. ऐसे हाटस्पाट सिटी में और ना बनें इसका नागरिकों को ही ध्यान रखना होगा. कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए दिशानिर्देशों का पालन कर सहयोग की अपील आयुक्त ने की.