rain in nagpur
File Photo : PTI

  • 117.1 मिमी बरसे बादल, 9 तक ऐसा ही रहेगा मौसम

Loading

नागपुर. काफी दिनों के बाद रविवार की देर रात सिटी में मूसलाधार बारिश हुई. बादलों की गर्जना और बिजली की कड़क के साथ तेज हवाएं भी चलती रहीं. सुबह करीब 6 बजे तक बादल बरसते रहे. जिसके चलते सिटी में कई सड़कें जलमग्न हो गईं तो अनके बस्तियों में गलियां नदियां बन गईं. कई बस्तियों में घरों में पानी घुस गया. पूरी सिटी बेहाल हो गई. मौसम विभाग ने शाम 5.30 बजे तक सिटी में रिकार्डतोड़ 117.1 मिमी बारिश दर्ज की. रविवार की रात पूरे मध्यभारत में सर्वाधिक बारिश नागपुर सिटी में दर्ज की गई. बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आ गई. विभाग ने सिटी का अधिकतम तापमान 32.0 और न्यूनतम तापमान 22.4 डिसे दर्ज किया. रात भर बारिश के कारण शहर की अनेक निचली बस्तियों में घरों में पानी घुस गया. जानकारी के अनुसार सैकड़ों परिवारों की रात जागते हुए गुजरी.

कमर तक भरा पानी
रात में हुई मूसलाधार बारिश के चलते महल स्थित आयचित मंदिर के पास मानपुरा एरिया में घरों में कमर तक पानी भर गया. नागरिकों ने बताया यहां नाले का पानी ओवरफ्लो होकर व गडर लाइन में बैकवाटर घरों में घुसने लगा था. वहीं गंगाबाईघाट परिसर की निचली बस्तियों में भी पानी घुटनों तक पानी भर गया जिससे नागरिक परेशान होते रहे. दक्षिण नागपुर में स्वामीनारायण मंदिर के पीछे की बस्तियों में घुटनों तक पानी भर गया. कलमना एरिया की कुछ बस्तियों में भी पानी भरने की खबरें मिली. एक रात की बारिश से ही पूरा शहर बेहाल हो गया. मानेवाड़ा इलाके के सद्गुरू नगर में तो गलियां नदी की तरह बन गईं. सुबह तक भी पानी निकासी नहीं हो पायी और लोग अपने घरों में कैद हो गए. नरेन्द्रनगर पुलिया के नीचे दोनों ओर लबालब पानी भरने से ट्राफिक बंद करना पड़ा. दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं.

रातभर बिजली बंद
धुंआधार बारिश से लोग वैसे ही परेशान थे, ऊपर से सिटी के कई इलाकों में बिजली गुल कर दी गई. पूरी रात बिजली गुल रही जिससे नागरिक परेशान हो गए. ऊर्जामंत्री के गृहनगर में अघोषित लोडशेडिंग से शहरवासी हलाकान हो गए. रात भर बिजली बंद रहने के बाद दूसरे दिन सोमवार को भी कई इलाकों में बिजली की आंखमिचौली चलती रही. कहीं सुधार कार्य के नाम पर तो कहीं मेन्टेनेंस के नाम पर घंटों बिजली बंद की गई. राखी त्यौहार के दिन बिजली बंद से लोगों में रोष देखा गया. 

शाम को धुंआधार, फिर झड़ी
सोमवार की शाम करीब 5.30 बजे आसमान में काले घने बादल छा गए. फिर कई इलाकों में धुंआधार बारिश हुई. करीब आधे घंटे की झमाझम बारिश के बाद झड़ी लग गई. देर रात तक रुक-रुक कर बारिश होती रही. लगातार बारिश से मौसम कूल-कूल हो गया और उमस से निजात मिली. 

बारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में सिटी सहित जिले के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है. सिटी का मौसम तो 9 अगस्त तक कुछ इसी तरह का बना रहने के आसार भी व्यक्त किये हैं. विभाग के अनुसार 4 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है. 5 से 7 अगस्त तक अमूमन बदराया मौसम रहेगा और रोजाना 1-2 स्पैल की बारिश होगी. वहीं 8 व 9 अगस्त को भी तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है.