RTMNU, nagpur University

Loading

नागपुर. आरटीएम नागपुर विवि द्वारा ली जा रही अंतिम वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा के दूसरे दिन भी दिक्कतों की भरमार रही. सर्वर स्लो होने से एेप पर पेपर ही डाउनलोड नहीं हो रहे थे. करीब 40 फीसदी छात्र ही परीक्षा दे सके. यही वजह रही कि विवि ने शुक्रवार को लिये गये सभी विषयों के पेपर अब दोबारा किसी रविवार या अवकाश के दिन लेने का निर्णय लिया है. इस संबंध में विवि ने अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद विवि द्वारा अंतिम वर्ष-सत्र की परीक्षाएं ली जा रही है. इस परीक्षा में चार जिलों के करीब 70000 से अधिक छात्र शामिल हो रहे हैं. शुक्रवार को भी तीन चरणों में परीक्षा ली गई. करीब 15 विषयों की परीक्षा ली गई. लेकिन गुरुवार जैसी ही समस्या बनी रही. कई छात्रों को ओटीपी नहीं मिला. जिस वजह से पेपर ही डाउनलोड नहीं हो सके. सर्वर भी बेहद स्लो था. इस वजह से ओटीपी मिलने के बाद भी समय पर पेपर डाउनलोड नहीं हो सके. घर में बैठे छात्र परेशान होते रहे. पालकों का मानना है कि विवि प्रशासन ने पहले ही व्यवस्था को चाक चौबंद नहीं दिया. जिसका परिणाम छात्रों को भुगतना पड़ रहा है.

10 मीनट में 50 से अधिक कॉल

विवि ने छात्रों की तकनीकी समस्या के समाधान के लिए हेल्प लाइन भी जारी की है. परीक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों के नंबर जारी किये गये हैं. लेकिन इन मोबाइल नंबर पर 10 मीनट के भीतर 50 से अधिक कॉल आ रहे हैं. 70000 से अधिक छात्र है और केवल 8-10 अधिकारियों के नंबर दिये गये हैं. यही वजह है कि कॉल करने पर अक्सर इंगेज ही आता है. अधिकारी भी परेशान हो गये है. अधिकारियों का कहना है कि मॉक ट्रायल के दौरान तकनीकी दिक्कतें सामने नहीं आई थी, लेकिन अब परेशानी होने लगी है. इसके बावजूद छात्रों का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा. कोई भी छात्र परीक्षा से वंचित रहता है तो उसकी उपस्थिति के आधार समाधान निकाला जाएगा. 

आज होगी परीक्षा

शुक्रवार को करीब 40 फीसदी छात्र ही परीक्षा दे सके. जबकि अन्य छात्र तकनीकी दिक्कतों का शिकार हो गये. यही वजह रही कि विवि ने अब शुक्रवार को लिये गये सभी पेपर दोबारा लेने का निर्णय लिया है. इसके बारे में तिथि की घोषणा नहीं की गई है. लेकिन यह परीक्षा किसी रविवार या अवकाश के दिन लिये जाएगे. शनिवार को होने वाली परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है.