यात्रियों की जांच के लिए नाशिकरोड स्टेशन पर 3 टीमें सक्रिय

Loading

नाशिक. दूसरे राज्य में कोरोना की लहर को रोकने के लिए मनपा की मेडिकल टीम यात्रियों की जांच कर रही है. इस टीम ने गुरुवार से नाशिकरोड रेलवे स्टेशन पर कोरोना का परीक्षण शुरू कर दिया है. तीनों दस्ते चौबीस घंटे तैनात हैं, ऐसी जानकारी कोविड सेंटर के प्रमुख डॉ. जितेंद्र धनेश्वर ने दी है. टीम को रेलवे सुरक्षा बल, टिकट निरीक्षकों और अन्य कर्मचारियों द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है.

ऐसी जानकारी स्टेशन प्रबंधक आर. के. कुठार ने दी. वरिष्ठ वाणिज्यिक निरीक्षक कुंदन महापात्र, आरपीएफ के वरिष्ठ निरीक्षक एन. वी. गुहिलोत भी अपने विभागों की ओर से यहां नियुक्त डॉक्टरों की सहायता कर रहे हैं. यहां हर यात्री का तापमान दर्ज किया जा रहा है. कोरोना के कारण, नियमित यात्री ट्रेनें पिछले 8 माह से बंद हैं और केवल कोविड स्पेशल और फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं. मंगला एक्सप्रेस और हरिद्वार एक्सप्रेस समय- समय पर दिल्ली से नाशिक रोड आती हैं. मंगला एक्सप्रेस से 150 यात्री यहां उतरते हैं. वहीं ट्रेनें फिर से मुंबई से दिल्ली जाती हैं. 

दर्ज किया जा रहा तापमान 

जैसे-जैसे कोरोना की घटनाओं में वृद्धि हो रही है, सरकार के निर्देशों के अनुसार दिल्ली, गोवा, राजस्थान और गुजरात से आने वाले यात्रियों के RTPCR परीक्षण प्रमाण पत्र की जांच नाशिक रोड रेलवे स्टेशन पर की जा रही है. मंगला एक्सप्रेस द्वारा दक्षिण से यात्री नाशिक आते हैं, जबकि उत्तर भारत के यात्री कामायनी और काशी जैसी ट्रेनों द्वारा नाशिक आते हैं. उनका तापमान भी दर्ज किया जा रहा है. अगर यात्री ने चार दिन पहले RTPCR चेक कराया है, तो उसे छोड़ दिया जाता है. कोरोना के लक्षण पाए जाने पर रैपिड टेस्ट किया जा रहा है. उस यात्री को बिट्को असप्ताल में भर्ती किया जाता है. 

अगले आदेश तक जारी रहेगी जांच

धनेश्वर ने कहा कि जांच अगले आदेशों तक जारी रहेगी. मनपा ने रेल्वे स्टेशन पर प्रत्येक 3-3 व्यक्तियों के तीन दस्ते नियुक्त किए हैं और वे सुबह 6 बजे से 24 घंटे काम कर रहे हैं. टीम यात्रियों की स्क्रीनिंग, परीक्षण और रिपोर्ट दर्ज कर रही है. डॉ. अभय सोनवणे इन टीमों के प्रमुख हैं. पहले दिन डॉ. धनेश्वर और डॉ. सोनवणे ने स्टेशन का निरीक्षण किया. शाम 4 बजे तक यात्रियों की जांच की गई. शाम 4.30 बजे के आसपास राज्य के 26 यात्री मंगला एक्सप्रेस से उतरे, उनका तापमान दर्ज किया गया. स्टेशन मास्टर कुठार ने कहा कि नाशिकरोड रेलवे स्टेशन से हर दिन औसतन 40000 यात्री यात्रा करते हैं. कोरोना के कारण नियमित यात्री ट्रेनों के बंद होने के कारण वर्तमान में 5000 यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं. 1000 यात्री अकेले पंचवटी एक्सप्रेस से जाते हैं. 90 पैसेंजर ट्रेनें रोजाना चलती हैं. वर्तमान में 45 ट्रेनें चल रही हैं. कोरोना को रोकने के लिए रेलवे प्रशासन मनपा को पूरा सहयोग करेगा, ऐसा विश्वास स्टेशन प्रबंधक कुठारे ने जताया है.