Nearly 50% increase in child marriage cases last year: NCRB
File Pic

  • लॉकडाउन में हुई 13 साल की बालिका शादी

Loading

नाशिक. लॉकडाउन (Lockdown) अवधि के दौरान एक शादी समारोह (Wedding ceremony) का आयोजन दुल्हन (Bridal) पक्ष के लिए आर्थिक रूप से फायदेमंद था. शादी समारोह न्यूनतम लागत पर और रिश्तेदारों की उपस्थिति में आयोजित किया जा रहा था. कुछ जगहों पर इस स्थिति का फायदा भी उठाया गया.

दुर्घटना से बाल विवाह (child marriage) का एक मामला प्रकाश में आया है और वणी पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है. संदिग्ध किरण संजय बिडवे, संजय बिडवे, संगीता बिडवे (खंबेलावाड़ी, घोटी, इगतपुरी के निवासी हैं) और दुल्हन वाले हैं. अरुण अहेर, ग्राम विकास अधिकारी, करंजवन ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई है.

2 मई को यह बाल विवाह सख्त लॉकडाउन प्रतिबंधों के साथ हुआ. पीड़ित 13 वर्षीय और 3 महीने की बच्ची की शादी कर्फ्यू के दौरान किरण बिडवे से कर दी गई. बिडवे परिवार तब अपनी बहू के साथ खंबालवाड़ी के लिए रवाना हुआ. इस घटना जिले में हलचल पैदा कर दी है और सवाल उठाया है कि अवैध बाल विवाह (child marriage) के दुष्चक्र को कैसे तोड़ा जाए. तालाबंदी के कारण गांव में बहुत भीड़ नहीं थीं इसलिए खामोशी से यह विवाह संपन्न हुआ.

रिश्तेदारों के अलावा कोई भी शादी में मौजूद नहीं था. इसलिए घर का दरवाजा बंद करके और यू ट्यूब पर मंगलाष्टक पोस्ट करके शादी को समाप्त कर दिया गया. बेशक, लड़की की उम्र इस का कारण होना चाहिए, ऐसी फर्याद ग्रामसेवक अहेर ने की है. शादी के साढ़े छह महीने बाद संजय बिडवे के ससुर की मृत्यु हो गई. इसलिए 24 नवंबर को बिडवे परिवार करंजवन में फिर से पहुंचा.

जब पूरा परिवार तड़के के समय सो रहा था गर्म पानी का एक ड्रम गिर गया. नतीजतन, दुल्हन के साथ उसकी ननद प्रतिभा बिडवे जल गई. घायलों को दिंडोरी के एक निजी अस्पताल और बाद में अडगांव मेडिकल कॉलेज ले जाया गया. इस जगह पर घायल दुल्हन की पुलिस और बाल कल्याण समिति को सूचना दी गई. पूछने पर पीड़ित दुल्हन ने बताया कि उसने 7वीं तक पढ़ाई की है और 14 साल की है. बाल विवाह पर संदेह करते हुए पुलिस ने ग्राम विकास अधिकारी द्वारा जांच का आदेश दिया. पूछताछ के बाद यह बात सामने आई कि लड़की की शादी किरण संजय बिडवे के साथ हुई थी. सहायक निरीक्षक स्वप्निल राजपूत के मार्गदर्शन में वणी पुलिस स्टेशन में संदिग्धों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. वी सोनवणे जांच कर रहे हैं.

इस मामले में जानकारी प्राप्त करने के बाद आगे की पूछताछ शुरू की गई. आरोपी के खिलाफ बाल विवाह का मामला दर्ज किया गया है और आगे की कार्रवाई आरोपी की अगली पूछताछ में सामने आएगी.

-सचिन पाटिल, पुलिस अधीक्षक

न केवल ग्रामीण क्षेत्रों में बल्कि शहरी क्षेत्रों में भी बाल विवाह बहुत आसान है. सरकारी एजेंसियों के पास शिकायतें दर्ज कराई जाती हैं. बाल विवाह के नुकसान और लड़कियों को होने वाले मानसिक और शारीरिक नुकसान के बारे में माता-पिता सहित समाज में जागरूकता होनी चाहिए.

-प्रवीण अहेर, कोऑर्डिनेटर, चाइल्ड लाइन